Connect with us

BIHAR

सरिया और सीमेंट की कीमत में भारी गिरावट, जाने कितने रुपये तक घटी कीमत

Published

on

WhatsApp

विगत दिनों ही केंद्र सरकार द्वारा डीजल के कीमत में कमी की गई थी। इसका असर सीमेंट और सरिया के कीमतों में भी देखा जा सकता है। मई महीने में सीमेंट के प्रति बोरी की कीमत 400 रुपए है और वहीं वर्तमान में इसकी कीमत 385 से 390 रुपए प्रति बोरी हो गई है। वहीं सरिया के कीमत पर भी इसका असर पड़ा है। पहले इसकी कीमत प्रति किलो 75 रुपए थी जो घटकर प्रति किलो 60 रुपए हो गई है। इसकी वजह से मकान के निर्माण के लिए लोगों को पहले की तुलना में कम पैसे खर्च करने होंगे।

बताया जा रहा है कि मार्च–अप्रैल महीने में डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि की वजह से उत्पादन और परिवहन खर्च में वृद्धि हो रही थी। इसी की वजह से सीमेंट और सरिए की कीमत में लगातार वृद्धि हुई थी। उत्पादन लागत में वृद्धि की वजह से सीमेंट और सरिया कंपनियां अपने मुताबिक इसके कीमत में वृद्धि कर रही थी। केंद्र सरकार द्वारा टैक्स कम करते हुए डीजल की कीमत में एक बार में लगभग 10 रुपये की गिरावट की। माना जा रहा है कि बारिश के मौसम में निर्माण कार्यों में कमी की वजह से आने वाले दिनों में इसके कीमतों में और भी कमी हो सकती है।

मार्च महीने में लोकल ब्रांड की सरिया 55 रुपए किलो की दर से बिक्री की जा रही थी। अप्रैल में इसके कीमत में वृद्धि होकर 70 रुपए और मई महीने में यह 75 रुपए हो गई। वर्तमान में इसके कीमत में पार्टी किलो 10–12 रुपए की कमी हुई है और यह 60 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है। वहीं दूसरी ओर ब्रांडेड सरिया का कीमत प्रति किलो 70 रुपए हो गया है। एक महीने पूर्व इसकी कीमत 80–85 रुपए किलो थी। मकान निर्माण में शेष बचे पदार्थ में कुल खास कमी नहीं हुई है। वर्तमान में बालू, ईंट और गि‍ट्टी की कीमत में 5000 से 2500 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है। ऐसा अनुमान है कि आने वाले दिनों में इसके कीमत में और वृद्धि होगी।

लोकल ब्रांड वाले सरिए की कीमत मई महीने 75 रुपए प्रति किलो और जून महीने में 60 रुपए प्रति किलो है। वहीं बड़े ब्रांड वाले सरिए की कीमत मई में 80 रुपए प्रति किलो और जून में 70 रुपए प्रति किलो है। मई महीने में सीमेंट की कीमत में 400 रुपए और जून में 385 रुपए प्रति बोरी हो गई है। वहीं ईंट की कीमत मई महीने में 5–16 रुपए और जून में 18–20 रुपए प्रति हजार ही गई है। प्रति ट्रैक्टर बालू की कीमत मई महीने में 6 हजार रूपए और जून महीने में 8500 रूपए हो गई है। गिट्टी की कीमत में भी गिरावट हुई है और यह मई महीने में 6500 रुपए और जून महीने में 9000 रुपए प्रति ट्रैक्टर
हो गया है।