Connect with us

BIHAR

सरिए की कीमत में हुई गिरावट, इस शहर में सबसे सस्ता हुआ सरिए की कीमत, घर बनाने का यही है मौका

Published

on

WhatsApp

फिलहाल के लिए बारिश की मौसम की वजह से निर्माण कार्य लगभग बंद है। इसका विपरित प्रभाव सरिया के साथ अन्य निर्माण संबंधी चीजों की मांग पर पड़ा है। मांग में कमी आने की वजह से इसकी कीमत में भी गिरावट हुई है। लगभग डेढ़ महीने तक लगातार इसकी कीमत में वृद्धि होने के पश्चात पुनः सरिए की कीमत में गिरावट हुई है। घर के निर्माण के लिए इच्छुक लोगों के लिए यह खुशखबरी है। सरिए की कीमत में कमी होने के वजह से घर निर्माण के खर्च में भी कमी हुई है। विगत दो सप्ताह के दौरान देश के विभिन्न शहरों में सरिया के भाव में 4,500 रुपये प्रति टन तक की गिरावट आई है।

वर्तमान वर्ष के मार्च–अप्रैल महीने में भवन निर्माण सामग्रियों की कीमत तेजी पर थी। इसके बाद सरिया, सीमेंट जैसी सामग्रियों की कीमतों में कमी आई है। खासकर जून महीने के प्रथम सप्ताह तक सरिए की कीमत में लगातार कमी हुई थी। हालांकि इसके बाद जून महीने में मानसून की वजह से इसकी कीमत में वृद्धि हुई। विगत डेढ़ महीने के दौरान लगभग हर सप्ताह सरिए की कीमत एक हजार रुपए ऊपर चढ़ा था। फिलहाल बारिश की वजह से निर्माण कार्य बंद है। इसकी वजह से इसकी मांग में कमी हुई है और इसकी कीमत में भी गिरावट हुई।

मार्च के महीने में कुछ शहरों में सरिये की कीमत 85 हजार रुपये टन तक पहुंच गया था। वर्तमान में यह विभिन्न शहर के अनुसार 47 हजार 300 रुपये से लेकर 58 हजार रुपये प्रति टन तक के भाव में मिल रहा है। जून महीने के पहले सप्ताह में यह कम होकर कई जगहों पर 44 हजार रुपये टन के पास आ गया था। ब्रांडेड सरिये की कीमत भी कम होकर विगत महीने की शुरुआत में 80 से 85 हजार रुपये प्रति टन तक आ गया था, जो मार्च 2022 में 01 लाख रुपये प्रति टन के पास पहुंच गया था। अभी फिर से सरिया निचले स्तर की ओर तेजी से गिरने लगा है।

भारत के प्रमुख शहरों में सरिया की कीमत विभिन्न मात्रा में कम हुए हैं। आयरनमार्ट वेबसाइट सरिये की कीमत पर कमी–तेजी पर नजर रखती है और उसी आधार पर कीमतों को अपडेट करती है। रायगढ़ और राउरकेला में सरिया की कीमत सबसे तेजी से कम हुआ है। इन दोनों शहरों में विगत दो सप्ताह में सरिया की कीमत में 4,500 रुपये प्रति टन की गिरावट आई है। अभी देश में सबसे सस्ता सरिया पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में मिल रहा है, जहां इसकी कीमत 47 हजार 300 रुपये प्रति टन है। वहीं उत्तर प्रदेश के कानपुर में इसकी कीमत सबसे ज्यादा है। कानपुर में सरिया फिलहाल 58000 रुपये प्रति टन के भाव में मिल रहा है। सरिया के बताए गए दर पर 18 फ़ीसदी जीएसटी प्रभावी होगा।