Connect with us

BIHAR

सरकार की ओर से शुरू की गई सामुदायिक नलकूप सिंचाई योजना, खेतों की सिंचाई की समस्या होगी दूर

Published

on

WhatsApp

सरकार के द्वारा सामुदायिक नलकूप सिंचाई योजना के माध्यम से किसानों की मदद की जा रही है जिसके बाद किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह बिहार के किसानों के लिए अच्छी खबर है।

किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सरकार के द्वारा योजनाएं बनाकर उसपर काम किया जा रहा है। उद्यान विभाग के द्वारा सामुदायिक नलकूप सिंचाई योजना चलाई जा रही है जिससे किसान कम लागत में फसल की बेहतर उपज के लिए खेत की सिचाई कर सकेंगे। जल्द ही जिले में भी इस सिंचाई योजना की शुरूआत होगी। इासके लिए इच्छुक किसानों से आवेदन लिया जा रहा है।

सरकार द्वारा इसके लिए 90 प्रतिशत तक का अनुदान किसानों को दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम पांच किसानों का समूह होना अनिवार्य होगा। सिंचाई क्षेत्र का रकवा पांच हेक्टेयर तक होना चाहिए। विभागीय जानकारी के मुताबिक पहले 10 किसानों के समूह को इस योजना का लाभ देने का प्रावधान था। मुख्यालय स्तर से अब पांच किसानों के समूह को भी इस योजना का लाभ दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

जिला उद्यान पदाधिकारी ने बताया कि समूह के पांच किसान पांच हेक्टेयर की जमीन पर कम लागत में सिंचाई कर अधिक उपज सकता हैं। इस योजना की लागत 10 लाख है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा चयनित किसान समूह को 90 प्रतिशत का अनुदान देने का प्रावधान है। इस योजना के तहत 49 वर्गफीट का भवन निर्माण करने के साथ 220 फीट बोरिंग करने का प्रावधान है। पांच एचपी का बिजली से संचालित मशीन लगाकर खेत की सिचाई माइक्रो स्प्रिंकलर से की जा सकती है। विभाग द्वारा योजना को लेकर किसानों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है।

राज्य के जिले के किसानों को सामुदायिक नलकूप सिंचाई योजना का लाभ मिलेगा। जिले में शीघ्र ही इस योजना की शुरूआत होगी। कम से कम पांच किसान समूह बनाकर इस सिंचाई योजना का लाभ ले सकते हैं। सरकार द्वारा इसके लिए किसानों को 90 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा।