Connect with us

BIHAR

सरकार की ओर से बिहार के इन छात्रों को दी जाएगी 11 हजार रूपए की स्कॉलरशिप, जाने आवेदन की प्रक्रिया

Published

on

WhatsApp

गरीब छात्रों के बेहतर शिक्षा के लिए सरकार की ओर से निरंतर कार्य किया जा रहा है। इसी बीच केंद्र सरकार की ओर से गरीब छात्रों की बेहतर शिक्षा के लिए एक नई योजना तैयार की गई है। सरकार द्वारा तैयार की गई इस योजना के अंतर्गत कमजोर वर्ग के छात्रों को बेहतर शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह आर्थिक सहायता छात्रवृत्ति के रूप में दी जानी है।

सरकार की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक मदद दी जाएगी। यह छात्रवृत्ति विशेष रूप से स्कूली छात्रों के लिए है जिसमें छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में 12 हजार रुपये सालाना दिया जाएगा। सरकार की इस योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष एक लाख नई छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। शिक्षाविदों के अनुसार गरीबी के कारण बीच में ही पढ़ाई छोड़ने वाले छात्रों को इस छात्रवृत्ति से काफी लाभ मिलेगा और वह अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगे। इसके साथ ही वर्ष 2022-23 के लिए राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी छात्रों को आठवीं कक्षा में अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ने से रोकने और उन्हें माध्यमिक स्तर पर अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से छात्रों के लिए विशेष योजना तैयार की गई है। राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के चयनित छात्रों को हर वर्ष एक लाख नई छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।
10वीं से 12वीं कक्षा तक उस छात्रवृत्ति को जारी रखा और उसका नवीनीकरण किया जाता है।

राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए एक समग्र प्लेटफॉर्म पर जोड़ा गया है। वहीं एनएमएमएसएस छात्रवृत्ति डीबीटी मोड का अनुसरण करते हुए सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण द्वारा चयनित छात्रों के बैंक खातों में सीधे वितरित की जाती है। साथ ही जिन छात्रों के माता-पिता की सभी स्रोतों से आय 3 लाख 50 हजार रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं है उन छात्रों को इस छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा। छात्रवृत्ति के योग्य होने के लिए चयन परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के पास आठवीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड होना चाहिए।