Connect with us

BIHAR

सरकार की इस योजना में फ्री म‍िलेगी स‍िलाई मशीन, ब‍िना खर्च क‍िए करना होगा यह काम

Published

on

WhatsApp

अगर आप भी घर बैठे स‍िलाई का कार्य करके अपनी आय करने की इच्छा रखती हैं तो यह प्लान आपके ही मतलब की है। PM मोदी ने बीते द‍िनों ‘फ्री सिलाई मशीन प्लान 2022’ का उद्घाटन क‍िया था। इस प्लान को देश की स्त्रीयों को आजीविका देने के हेतु आरंभ क‍िया गया था। प्लान के अंतर्गत सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से गरीब और श्रमिक स्त्रियों को फ्री में सिलाई मशीन की व्यवस्था करवाई जा रही है। इस प्लान के जरिए से मह‍िलाएं स‍िलाई मशीन से घर बैठे अपनी आजीविका आरंभ कर सकती हैं। सिलाई मशीन लेने के हेतु आपको एप्लीकेशन देने की अवशकता होती है। यह प्लान हर राज्‍य की 50,000 महिलाओं के हेतु बनाई गई है।

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना से देश की स्त्रीयों को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का अवसर म‍िलता है। फ्री सिलाई मशीन प्लान 2022 के अंतर्गत 20 से 40 साल तक की महिलाएं एप्लीकेशन दे सकती हैं। इन्‍हें सिलाई मशीन के हेतु एक भी पैसा खर्च करने की आवश्कता नहीं है। सरकार की इस मुहिम के अंतर्गत ग्रामीण एवं नगर की स्त्री एप्लीकेशन दे सकती हैं। प्लान के अंतर्गत स‍िलाई मशीन पाने के हेतु आपको अपने डॉक्यूमेंट जैसे: आधार कार्ड, जन्म तिथि प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो एवं मोबाइल नंबर इत्यादि की आवश्कता होगी। यद‍ि कैंडिडेट व‍िकलांग या व‍िधवा है तो उसके हेतु संबंध‍ित प्रमाणपत्र होना चाह‍िए

सबसे पहले आप वेबसाइट www.india.gov.in पर जाइए। वहा से मुफ्त स‍िलाई मशीन प्राप्‍त करने के हेतु द‍िए गए एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लीजिए। उसके बाद इस आपिलकेशन फॉर्म में अपनी जरूरी डिटेल्स भर दीजिए। आखिर में मांगे गए अपने दस्तावेज की फोटो स्‍टेट अटैच कर दीजिए। एप्लीकेशन फॉर्म को संबंध‍ित कार्यालय में सब्मिट करने के बाद आपके एप्लीकेशन की जांच होगी। उसके बाद आपके आवेदन पत्र का संबंध‍ित दफ्तर के अफसरों द्वारा सत्यापन होगा। उसके बाद आपको मुफ्त सिलाई मशीन उपलब्ध करवाई जाएगी।

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के अंतर्गत एप्लीकेशन देने वाली महिलाओं की आयु 20 से 40 साल के मध्य होनी चाहिए। इस प्लान के तहत श्रमिक स्त्रीयों के पत‍ि की इनकम 12,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। फाइनेंशियल रूप से कमजोर मह‍िलाएं ही इस प्लान के अंतर्गत एप्लीकेशन करने के हेतु पात्र होंगी। केंद्र की इस योजना के हेतु प्रत्येक राज्य में 50 हजार से ज्यादा महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन उपल्ब्ध करवाई जाएगी।