Connect with us

BIHAR

समस्तीपुर से पटना की दूरी कम करने का प्रयास, जानें कैसे होगा संभव

Published

on

WhatsApp

औरंगाबाद से दरभंगा तक फोरलेन का निर्माण होने को है। इसके लिए निविदा भी जारी हो चुकी है जिसके फाइनल होते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इस सड़क के निर्माण के बाद समस्तीपुर से पटना स्टेशन की दूरी केवल 65 किमी रहेगी और समस्तीपुर से दरभंगा हवाई अड्डा की दूरी 35 किमी रहेगी। इस सड़क को जयनगर तक ले जाना का प्रस्ताव है और नेपाल को जोड़ा जाएगा। साथ ही दरभंगा, पटना और गया हवाई अड्डा भी सड़क मार्ग से जुड़ जाएगा।

इस फोरलेन में 2.1 किमी लिंक रोड जोड़ने का प्रस्ताव था। इस लिंक रोड को समस्तीपुर से ताजपुर जाने वाली एसएच 49 में मिलाया जाना था जिससे वहां 90 प्रतिशत लोगों को फोरलेन से जोड़ा जाता। एनएचएआई द्वारा निकाले टेंडर में इस लिंक रोड को हटा दिया गया है। 25 जनवरी तक इस टेंडर को फाइनल करना है। अगर यह फाइनल हो जाता है तो वहां के लोगों को काफी दिक्कत होगी और लोगों को 12 किमी की अधिक दूरी तय करनी होगी। जबकि पहले कर्पूरीग्राम के नजदीक कनेक्टिविटी मिलने पर सीधे गरुआरा के पास फोरलेन पर जा सकते थे।

एनएचएआई के द्वारा फोरलेन के साथ लिंक रोड के लिए जमीन का अधिग्रहण हो गया है। इसी बीच 2.1 किमी लिंक रोड को हटा दिया गया। एनएचएआई डीजीएम मनोज कुमार ने बताया कि लिंक रोड के नक्शे में कोई छेड़छाड़ नहीं हुआ है।समस्तीपुर-ताजपुर पथ से फोरलेन को लिंक किया जाना जरूरी है। यदि छेड़छाड़ हुआ है तो वह इसको देखेंगे और आमलोगों की सुविधा का ख्याल रखते हुए उस दिशा में कार्रवाई करेंगे।