Connect with us

BIHAR

समस्तीपुर के छह बच्चों को पीएम नरेंद्र मोदी का सहयोग, बदली पूरी जिंदगी; पढ़े पूरी कहानी

Published

on

WhatsApp

कोरोना संक्रमण की वजह से कई लोगों ने अपनी जान गवाई है। उन्हीं में से एक खबर समस्तीपुर की है जहां छह बच्चे अनाथ हो गए हैं और उन बच्चों को पीएम नरेंद्र मोदी के तरफ से बड़ी सौगात दी गई है। खबर के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा पीएम केयर चिल्ड्रन फंड के तहत उन बच्चों को स्कॉलरशिप के रूप में आर्थिक मदद की गई। ये पैसे उन्हे 23 की आयु में ब्याज के साथ मिल जाएगा और कानूनी रूप से जिले के डीएम को उनके शिक्षण हेतु उनका अभिभावक बनाया गया है।

पीएम केयर चिल्ड्रन फंड से इन बच्चों को स्कॉलरशिप के रूप में सौगात दी गई है। इन बच्चों के 23 उम्र होते ही इन्हें स्कॉलरशिप के रूप में 10 लाख रूपए दिए जाएंगे। इन बच्चों के उम्र के हिसाब से इनके खाते में राशि जमा कर दी जाएगी। इन बच्चों के 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच की आयु में 10 लाख रूपए दिए जाएंगे। साथ ही उन्हें ब्याज सहित स्कॉलरशिप का पैसा दिया जाएगा। खबर के अनुसार इन बच्चों के 23 वर्ष की आयु होने तक समस्तीपुर जिल के डीएम को कानूनी तौर पर इन बच्चों का अभिभावक बनाया गया है।

सोमवार के दिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्तीपुर जिले के इन छह असहाय बच्चों को पीएम मोदी द्वारा यह सौगात दिया गया है। पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के अंतर्गत समस्तीपुर जिले के ऐसे छह असहाय बच्चों का चयन किया जाना है जिसने कोरोना संक्रमण की वजह से अपने माता–पिता को खोया है।

स्कॉलरशिप के पैसे को इन बच्चों के खाते में भेज दिए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत इन बच्चों के 23 आयु के पूर्ण होते ही इन बच्चों को 10 लाख रूपए की राशि दी जाएगी। इन सभी चीजों के बाद भी उन बच्चों की शिक्षण के लिए एजुकेशन लोन को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। उन अनाथ बच्चों के 18 वर्ष की आयु के पूरा होने तक सरकार द्वारा समस्तीपुर जिले के डीएम को उनका अभिभावक नियुक्त किया गया है।