Connect with us

BIHAR

सब्जी बेचने वाले के बेटे ने बीपीएससी में 165वां रैंक हासिल कर बना एसडीपीओ

Published

on

WhatsApp

बिहार राज्य के औरंगाबाद जिले में जागा बिगहा क्षेत्र के रहने वाले दिलीप कुमार ने बीपीएससी की परीक्षा में 165वीं रैंक हासिल कर एसडीपीओ बने और अपने पिता के सपने को पूरा किया। साथ ही अपने जिले का भी नाम रौशन किया। दिलीप के पिता, देव कुमार मेहता एक किसान हैं और सब्जी बेच कर परिवार को चलाते हैं। उनके पिता मेहनत कर बेटे को शिक्षा देने का प्रयास करते हैं। उनकी मां मीरा देवी गृहणी हैं। दिलीप का एक भाई रॉबिंस कुमार है, जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है।

दिलीप को उनके चाचा ने किया भरपूर सहयोग

उनके चाचा श्री राम कुमार जो एक सेक्शन इंजीनियर हैं, उन्होंने बचपन से ही दिलीप को प्रेरित और मार्गदर्शन किया। दिलीप ने 10वीं की पढ़ाई कादरी उच्च विद्यालय से की। उसके बाद 12वीं के लिए बनारस में सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल में दाखिला लिया। ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में नामांकन कराया।

65वें बीपीएससी परीक्षा में मिली सफलता

दिलीप ने बताया कि जब वे अपनी पढ़ाई पूरी कर बीपीएससी की तैयारी करने लगे और परीक्षा दिया। लेकिन वे बार–बार असफल हो रहे थे लेकिन हार नहीं मानी। हालांकि वे 64वें बीपीएससी परीक्षा में सफलता के करीब थे लेकिन 2 अंक से चूक गए। वहीं उनके ही गांव के बलवंत कुमार ने बीपीएससी परीक्षा पास कर बीडीओ बने। दिलीप ने दिल्ली में ही रहकर 1 वर्ष तक कड़ी मेहनत की और सफलता प्राप्त की। दिलीप ने कहा कि खुद पर विश्वास बनाए रखें और एग्जाम की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत करें। सिलेबस के अनुसार स्टडी करते रहें तो सफलता अवश्य मिलेगी।