Connect with us

BIHAR

शिक्षा पर सरकार खर्च करेगी 16.5 फीसदी राशि, किसानों को मुफ्त दिए जाएंगे बीज

Published

on

WhatsApp

सोमवार के दिन बिहार सरकार ने 2.37 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया। इस बजट में उन्होंने कई घोषणाएं करने के साथ अपने छह एजेंडा भी सामने रखे। बजट में बताया गया कि प्रदेश सरकार तीन नए विश्वविद्यालयों का निर्माण करने जा रही है। इसके साथ ही राज्य सरकार के तहत आने वाले मौजूदा यूनिवर्सिटी में 18,899 सीटें बढ़ाई गई हैं।

इसके साथ ही बजट में किसानों की आय बढ़ाने के साथ दलहन और तिलहन की उत्पादन को बढ़ाने के लिए सरकार किसानों को दलहन और तिलहन के बीज मुफ्त में उपलब्ध कराएगी। शहरों में सब्जी बिक्री केंद्र की स्थापना की जाएगी। 2446 करोड़ रुपयों की लागत से 54 बजार प्रांगण विकसित किए जाएंगे। 30 फीट के 361 चेक डैम बनाए जाएंगे और 8463 पैक्सों में कृषि संयंत्र बैंक की स्थापना भी की जाएगी।

शिक्षा को लेकर भी कई अहम प्रावधान किए गए हैं। कुल बजट का 16.5 फीसदी हिस्सा शिक्षा पर खर्च करने की बात कही गई है। राज्य के प्राथमिक स्कूलों में 40,558 प्रधान शिक्षक और माध्यमिक विद्यालयों में 8386 शिक्षकों की नियुक्ति होगी। साथ ही सभी जिलों में 12वीं कक्षा तक हाईस्कूल बनाया जाएगा। साथ ही प्रदेश में 4368 सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति भी की जाएगी।

स्वास्थ्य के क्षेत्र को लेकर बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय अधिनियम 2021 को मंजूरी दे दी गई है। पूर्णिया मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की पढ़ाई अगले शैक्षणिक सत्र से शुरू हो जाएगी। राज्य में नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे और साथ ही 150 नई एंबुलेंस भी खरीदी जाएंगी। कहा गया है कि आईजीएमसी पटना में कैंसर मरीजों के लिए 1200 बेडों का एक भवन बनाया जाएगा।

बजट में बिहार के राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करने का एलान किया गया है। राज्य के हर जिले में मेगा कौशल विकास केंद्र का निर्माण किया जाएगा। सभी तकनीकी संस्थानों में अब हिंदी में भी पढ़ाई होगी। तारकिशोर प्रसाद ने बजट पेश करते हुए कहा कि बिहार मेडिकल, इंजीनियरिंग और स्पोर्ट्स संस्थान बनाए जाएंगे। वहीं राज्य के 18 अनुमंडलों में डिग्री कॉलेजों की स्थापना की जाएगी।