Connect with us

MOTIVATIONAL

शादी के बाद शुरू किया घर सजाने का काम, साल में कमा रहे 25 करोड़ रूपए

Published

on

WhatsApp

राधिका कूलवाल और उनके पति रोहित अग्रवाल ने शादी के बाद नया घर सजाने वाली चीजें खरीदने में कई मुसीबतें आई। साथ ही किफायती दाम में अच्छा सामान भी नहीं मिल रहा था। इसके लिए दोनों ने अर्बन स्पेस नाम से ऑनलाइन होम फर्निशिंग स्टोर की शुरुआत की जहां बेडशीट, कम्फर्टर, कर्टेन, दोहड़, कार्पेट, कुशन और टॉवेल सहित करीब 700 से 800 प्रोडक्ट खरीदे जा सकते हैं।

इन्होंने अपने बिजनेस का तरीका डायरेक्ट टु कंज्यूमर रखा है। खुद की वेबसाइट के अलावा इनके प्रोडक्ट सभी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर मौजूद हैं। इससे वे लोग हर साल करीब 25 करोड़ रुपए का बिजनेस करने के साथ करीब 200 लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं। राधिका कूलवाल और रोहित अग्रवाल अहमदाबाद के रहने वाले हैं। दोनों ने इंजीनियरिंग के बाद एमबीए की पढ़ाई की और कुछ सालों तक मल्टीनेशनल कंपनियों में काम किया और 2016 में दोनों ने शादी कर ली।

शादी के बाद वेअपना घर एक नए सिरे से सजाना चाह रहे थे। होम फर्निशिंग इंडस्ट्री में प्रोडक्ट की सही जानकारी न तो शॉपकीपर को है, न ही कस्टमर को। अगर किसी को अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट चाहिए तो सिर्फ ब्रांडेड ही मिलेगा जो काफी महंगा होता है। उन्होंने एक ऐसा ब्रांड बनाया जाए जहां एक ही जगह होम फर्निशिंग के सभी प्रोडक्ट कम कीमत पर मिल सकें। कुछ समय बाद दोनोंने मिलकर 2018 में अर्बन स्पेस नाम से खुद का स्टार्टअप शुरू किया।

रोहित का परिवार पहले से बिजनेस से जुड़ा है इसलिए उन्हें बिजनेस के बारे में आइडिया था। आज के दौर को समझते हुए रोहित ने डायरेक्ट टु कंज्यूमर बिजनेस प्लेटफॉर्म चुना। रोहित कहते हैं कि हमारा स्टोर अहमदाबाद में है, लेकिन हम ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए पैन इंडिया बिजनेस करते हैं। हमारी खुद की फैक्ट्री है जहां प्रोडक्ट बनता है, जिसे हम ई-कॉमर्स के जरिए कस्टमर तक पहुंचाते हैं जिससे कस्टमर को कम दाम में अच्छे प्रोडक्ट मिलते हैं। हमारे पास होम फर्निशिंग के सभी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। हमारे पास डिजाइनर हैं, जो आपको घर का कमरा कैसे सजाना है ये भी बताते हैं। हमने 4 लोगों की टीम से काम करना शुरू किया था। आज हमारे पास ऑफिस स्टाफ और कारीगर को मिलाकर करीब 200 लोग काम करते हैं।

रोहित कहते हैं कि हमारे पास डिजाइनर्स की एक टीम है जो नए डिजाइन पर एक्सपेरिमेंट करती रहती है। डिजाइन के अनुसार ही किसी प्रोडक्ट का फैब्रिक सिलेक्ट किया जाता है और उसी अनुसार स्टिचिंग भी होती है। आर्टिकल तैयार हो जाता है और उसका फोटो सेशन होता है। हमें फोटो बिलकुल वैसा ही लेना पड़ता है जैसा प्रोडक्ट दिख रहा है, ताकि कस्टमर का भरोसा बना रहे। साथ ही हम लोगों को होम डेकोर का बेहतर सुझाव भी देते हैं। रोहित प्रोडक्ट को खुद की वेबसाइट से सेल करते हैं। उनके अनुसार वेबसाइट से ऑर्डर करने पर डिस्काउंट मिलता है।

रोहित ने बताया कि ऑनलाइन मार्केटिंग में सबसे बड़ा चैलेंज कस्टमर का भरोसा जीतना है। कस्टमर वही प्रोडक्ट पहले देखना पसंद करता है जो सस्ता है। इस वजह से हमने शुरू से ही कस्टमर के भरोसे पर खरा उतरने के लिए उन्हें प्रोडक्ट की सही जानकारी दी।

कम दाम में अच्छे प्रोडक्ट उपलब्ध कराए। हमारे 90% प्रोडक्ट की रेटिंग 4 स्टार है और 30% हमारे पास रेप्यूटेड कस्टमर हैं। अगर किसी प्रोडक्ट की रेटिंग 3 स्टार से कम होती है तो हम उसे लिस्ट से हटा देते हैं। इसके अलावा समय-समय पर कस्टमर से फीडबैक भी लेते हैं। फाइनेंस और टेक्नोलॉजी बेहतर होने के कारण भारत दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट है। बीते कुछ सालों में भारत में फॉरेन इन्वेस्टर्स की बढ़ोतरी हुई है। साथ ही इंटरनेट और ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा भी अच्छी हुई है।

आज के दौर में किसी के पास बेहतर आइडिया और प्लानिंग है तो वो किसी भी फील्ड में अच्छा बिजनेस कर सकता है। एजुकेशन, मेडिकल और टेक्नोलॉजी में बिजनेस करना और भी आसान है। अभी इन 3 सेक्टर में स्टार्टअप का अच्छा स्कोप है। खासकर लोगों का टेस्ट फैशन को लेकर काफी बदला है। फैशन इंडस्ट्री में कोई भी आसानी से काम कर सकता है। बस आपको अपने कस्टमर का भरोसा जीतना जरूरी होता है।