Connect with us

MOTIVATIONAL

शहनाज इल्यास ने प्रेग्नेंसी के दौरान UPSC की तैयारी कर, पहले ही प्रयास में बनीं IPS अफसर

Published

on

WhatsApp

महिलाओं की जिंदगी काफी कठिन होती है। शादी के बाद महिलाओं की जिंदगी बदल–सी जाती है और उन्हें कई बड़े कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कुछ महिलाएं अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाती है। तो वहीं दूसरी तरफ कुछ महिलाएं इन कठिनाइयों को पार करती है और अपने लक्ष्य को हासिल करती है। शहनाज इल्यास, जो कि तमिलनाडु की रहने वाली है, उनकी भी कहानी कुछ इस प्रकार की ही है जिन्होंने हर कठिनाइयों को पार कर आईपीएस ऑफिसर बन कर एक मिसाल कायम की।

आईटी कंपनी से आईपीएस ऑफिसर बनने तक का सफर


कॉलेज की पढ़ाई खत्म करने के बाद शहनाज इल्यास ने एक आईटी कंपनी में लगभग 5 वर्षों तक जॉब किया, परंतु उन्हें ये नौकरी खास पसंद नहीं थी। वह समाज के लिए कुछ करना चाहती थी, जिसके लिए उन्होंने प्रेग्नेंसी लीव के दौरान सिविल सर्विसेस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी।

बच्चों को संभालने के साथ–साथ की तैयारी, पास किया एग्जाम


अपनी प्रेग्नेंसी के 9वें महीने में शहनाज इल्यास ने तमिलनाडु लोक सेवा आयोग की प्रीलिम्स की परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में प्रारंभिक परीक्षा पास की वो भी सिर्फ 2 महीनों की कड़ी तैयारी में। तमिलनाडु लोग सेवा आयोग की प्रीलिम्स परीक्षा पास के बाद शहनाज इल्यास ने यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम को भी क्लियर करने का सोचा। परंतु उनके लिए बच्चे की जिम्मेदारी के साथ एग्जाम की तैयारी के लिए 9 से 10 घंटे समय निकालना मुश्किल था।

शहनाज के आईपीएस लक्ष्य में पैरेंट्स का सहयोग


शहनाज इल्यास को अपने लक्ष्य को पाने में उनके माता–पिता ने भी अपना सहयोग दिया। उनके पैरेंट्स ने सहनाज के बच्चों के देखभाल की जिम्मेदारी ले ली जिससे एग्जाम की तैयारी करना आसान हो गया और शहनाज ने कड़ी मेहनत की ओर मिसाल कायम किया।

कैसे की यूपीएससी एग्जाम की तैयारी

शहनाज इल्यास ने यूपीएससी एग्जाम को लेकर कहा कि आपको इसके लिए कहीं न कहीं समझौता करना पड़ता है। उनका कहना है कि वे पूरे महीने का रूटीन बना कर पूरे अनुशासन के साथ उसे पूरा करती थी। किस विषय को कितना समय देना है शहनाज पहले ही तय कर लेती थी।