Connect with us

NATIONAL

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 400 नई वंदे ट्रेनों को भारत में शुरू करने के लिए किया गया ऐलान

Published

on

WhatsApp

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार के दिन 2022–23 का बजट पेश करते हुए वंदे भारत ट्रेन से संबंधित बड़ा ऐलान किया। निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा कि 400 नई वंदे भारत ट्रेन शुरू किए जाने का प्रस्ताव है और आने वाले वित्त वर्ष में चार बहु-मॉडल पार्क के लिए अनुबंध दिए जाएंगे।

सीतारमण ‍ने कहा कि घरेलू तिलहन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक युक्तिसंगत योजना लाई जाएगी ताकि आयात की संख्या में गिरावट को लाया जा सके। अपने बजट भाषण में सीतारमण ने कहा कि एक उत्पाद से एक रेलवे स्टेशन को लोकप्रिय बनाया जाएगा। साथ ही 400 नयी वंदे भारत ट्रेन शुरू की जाएंगी।

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि अगले तीन वर्ष में 100 पीएम गति टर्मिनल स्थापित किए जाएंगे। इससे पहले मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि चालू वित्त वर्ष में देश की आर्थिक वृद्धि दर 9.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है। देश में आर्थिक गतिविधियों में आई तीव्र बहाली की वजह से वर्ष 2021-22 की वृद्धि दर 9.2 प्रतिशत रह सकती है।

सीतारमण ने कहा कि पूंजीगत व्यय और निजी निवेश में हुए सुधार के दम पर निवेश का एक सक्षम दौर फिर से शुरू होने की संभावना है। सीतारमण ने कहा 2014 से ही सरकार का ध्यान गरीबों एवं वंचितों पर है। सरकार मध्यम वर्ग के लिए भी जरूरी चीजें मुहैया कराने के लिए प्रयासरत है। एक दिन पहले संसद में पेश आर्थिक समीक्षा 2021-22 में भी चालू वित्त वर्ष के लिए वृद्धि दर 9.2 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया था।