Connect with us

BIHAR

वाल्मीकिनगर को नीतीश सरकार का बड़ा तोहफा, जाने कब तक बन कर तैयार होगा लग्जरियस गेस्ट हाउस

Published

on

WhatsApp

प्रकृति सौंदर्य में बसा वाल्मीकिनगर में मॉडर्न और उच्च कैटोगरी का वाल्मीकि ऑडिटोरियम एवं गेस्ट हाउस को बनवाने का कार्य 25 एकड़ भू-भाग में करवाया जाएगा। वाल्मीकि ऑडिटोरियम एंड गेस्ट हाउस को बनने का कार्य शुरू कराने के हेतु सचिव,बिल्डिंग कनस्टक्शन डिपार्टमेंट की सरदारी में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए से समालोचनात्मक मीटिंग समाप्त हुई। वाल्मीकि ऑडिटोरियम एंड गेस्ट हाउस को बनवाने में बेहतर ड्रेनेज सिस्टम, जंगली जानवरों से संरक्षण हेतु समुचित प्रबंध, फायर सेफ्टी इत्यादि की बेहतरीन प्रबंध के सहित प्राकृतिक रौशनी, वायु की अधिक से अधिक उपलब्धता रहेगी।

वाल्मीकि ऑडिटोरियम एंड गेस्ट हाउस को बनवाने के उपरांत से पश्चिम चम्पारण जिले में बड़े कार्यकर्म की आयोजनों के हेतु सुलभ जगह की व्यवस्था हो पाएगा। उसके निर्माण के उपरांत से यहां इंटरनेशनल लेवल के टॉरिज्म व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा उसके सहित ही स्थानीय लोगों के हेतु जीविका के मौके भी बढ़ेंगे। प्रस्तावित वाल्मीकि ऑडिटोरियम एंड गेस्ट हाउस में ग्राउंड फ्लोर पर 500 सीटर ऑडिटोरियम, बैक स्टेज, ग्रीन रूम, VIP लांज, लॉबी, ऑफिस, डाईनिंग हॉल, किचेन, स्टोर, पब्लिक टॉयलेट्स, मल्टीपरपरस हॉल विथ मोभेवल पार्टिसन्स साथ एक्टिविटी रूम का बनवाने का काम करवाया जाना है।

इसी प्रकार से फस्ट फ्लोर पर एक्टिविटी रूम, मल्टी परपस हॉल, मीटिंग रूम, लॉबी, पेन्ट्री, पब्लिक टॉयलेट्स को बवाने का कार्य करवाया जाना है। इसके सहित ही एक गेस्ट हाउस में 21 रूम साथ ही 3 सुईट्स का निर्माण एवं अन्य 3 गेस्ट हाउस में 27 रूम को बनवाया जाना है। वेटिंग लांज, रिसेप्शन, बैक ऑफिस, लिविंग रूम, किचेन एंड डाईनिंग इत्यादि की प्रबंध की जानी है।

गेस्ट रूम में डबल बेड विथ साइड टेबल और बैकबोर्ड, टीवी यूनिट, स्टडी टेबल विथ चेयर, 2 सोफा विथ सेन्टर टेबल, स्टोरेज यूनिट एंड लगेज रैक, सोफा सेट विथ सेन्टर टेबल, डाईनिंग टेबल विथ 4 चेयर, लगेज रैक का बनवाने का कार्य करवाया जाना है। इस स्थान पर 2 डोरमेट्री को भी बनवाया जाएगा , उसमे 12 बेड के दो डोरमेट्री एवं 08 बेड के दो डोरमेट्री सम्मिलित हैं।