Connect with us

BIHAR

वायु प्रदूषण पर नियंत्रण और लोगों को स्वच्छ हवा प्राप्त कराने के लिए पटना में बनाए जाएंगे 23 नए पार्क

Published

on

WhatsApp

प्रदूषण को ध्यान रखते हुए पटना में 23 नए पार्क का निर्माण किया जाएगा। इससे शहर की सुंदरता भी बढ़ेगी। पटना पार्क प्रमंडल ने इसकी मंजूरी के लिए विभाग को भेज दिया है। इनमे से तीन पार्क राजेंद्र नगर, तीन पाटलिपुत्र में, एक एजी कॉलोनी, एक कृष्णा नगर और 13 कंकड़बाग में होगा। इन पार्क के निर्माण के बाद वातावरण में शुद्धता आएगी।

पटना पार्क प्रमंडल के रेंज–2 में सबसे अधिक 44 पार्क अभी भी हैं। इसके अलावा आठ अन्य नए पार्क भी निर्माण किए जायेंगे जिसके बाद रेंज टू में कुल 52 पार्क हो जायेंगे। कंकड़बाग में प्रत्येक तीन से चार किमी की दूरी पर एक पार्क का निर्माण किया जाएगा जिसके बाद यहां रह रहें स्थानीय लोगों को सुबह में टहलने में और आसानी होगी और अच्छा भी लगेगा। वहीं गर्दनीबाग में पार्क की संख्या काफी कम है।

पटना में रह रहे लोगों के लिए अगले महीने नए पार्क का निर्माण किया जाना है। पटना पार्क प्रमंडल में कंकड़बाग स्थित मैकडावेल गोलंबर पार्क फेज टू, आटो स्टैंड पार्क फेज टू और पुनाइचर्क स्थित औषधीय पार्क का निर्माण कार्य बहुत जल्द खत्म होने को है। फरवरी तक इस तीनों पार्क के कार्य को पूरा पर आम लोगों के लिए खुल जाएंगे।

पटना पार्क प्रमंडल में कंकड़बाग स्थित मैकडोवेल गोलंबर पार्क फेज–2, ऑटो स्टैंड पार्क फेज–2 और पुनाइचर्क स्थित औषधीय पार्क का निर्माण कार्य बहुत ही तेजी से किया जा रहा है। निर्माण हो रहे इन नए पार्क में प्रवेश शुल्क लिया जाए या नहीं इसपर अभी तक निर्णय नहीं लिया गया है। पटना पार्क प्रमंडल के 74 में से 12 पार्क को छोड़कर सभी पार्क में बिना प्रवेश शुल्क के आप मुफ्त में प्रवेश कर सकते है।

ऑटो स्टैंड पार्क फेज 2 और मैकडोवेल गोलंबर पार्क फेज 2 में पार्क के निर्माण के अलावा नक्षत्र वन का भी निर्माण किया जाएगा जो सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। नक्षण वन में राशि के अनुसार पोधे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही इन दोनाें पार्क में बच्चों के लिए झूले और ओपन जिम भी लगाया जाएगा।