Connect with us

BIHAR

वंदे भारत एक्सप्रेस को पटना तक चलाने की तैयारी, रेलवे द्वारा झाझा तक शुरू किया गया दो काम

Published

on

WhatsApp

देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्‍सप्रेस को पूर्व मध्य रेलवे द्वारा पटना रूट पर चलाने को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है। इसके लिए रेलवे की ओर से दो योजनाएं लाई है जिसे इसी साल के दिसंबर महीने तक पूरा कर लिये जाने का लक्ष्य है। रेलवे ट्रैक को उच्‍च गति ट्रेनों के परिचालन के लिहाज से सुरक्षित बनाना है।पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन से बक्‍सर, आरा, पटना, मोकामा के रास्‍ते झाझा तक का रेलवे ट्रैक घनी आबादी वाले इलाके से गुजरता है। इसके कारण रेलवे ट्रैक पर कई बार आम लोगों के साथ हादसे होते रहते हैं।

रेलवे पटना से झाझा तक पटरियों को अपग्रेड करने का काम कर रही है। साथ ही डीडीयू जंक्शन से लेकर झाझा स्टेशन तक की रेल पटरी के दोनों तरफ कंक्रीट की छह फीट ऊंची दीवार खड़ी की जा रही है। रेलवे की ओर से इस रेलखंड पर अधिक मजबूत के स्‍लीपर लगाए जा रहे हैं। इससे ट्रैक अधिक भार झेलने में सक्षम हो सकेगा।

बताया जा रहा है कि 345 करोड़ रूपए की लागत में रेलवे ट्रैक के दोनों ओर बाउंड्री बनाने का काम करेगी। आपको बता दें कि पीडीडीयू जंक्‍शन से झाझा तक फिलहाल रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों के लिए अधिकतम स्‍वीकृत रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे है। कोविड काल से पहले इस ट्रैक पर अधिकतम स्‍वीकृत गति सीमा 110 किलोमीटर प्रति घंटे थी। ट्रैक और पुलियों की मरम्मत करने के बाद इसे बढ़ाया गया था। लेकिन, भारत की पहली सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन के लिए अधिकतम स्‍वीकृत गति सीमा फिलहाल 160 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित की गई है। इसे देखते हुए ट्रैक को एक बार फिर अपग्रेड किया जा रहा है। आपको बता दें कि पीडीडीयू – गया सेक्‍शन पर भी ट्रेनों की गति बढ़ाने पर काम हो रहा है।