Connect with us

MOTIVATIONAL

लाखों की नौकरी छोड़ शुरू की UPSC परीक्षा की तैयारी, दो बार फेल होने के बाद तीसरी बार मे बनीं IAS

Published

on

WhatsApp


संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा हमारे देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओ में से एक माना जाता है। इसके लिए छात्रों को काफी कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इनमे से कुछ ऐसे भी छात्र होते है जो एक ही प्रयास में UPSE का परीक्षा पास कर लेते है तो कुछ छात्र को कई प्रयास करनी पड़ती है।

विशाखा यादव जो की दिल्ली की रहने वाली है इनकी भी कहानी कुछ ऐसी ही है। इन्होंने पहले दो प्रयासों में प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नहीं कर पाई थी। लेकिन विशाखा ने तीसरे प्रयास में शानदार वापसी की और IAS अफसर बन गईं।

इंजीनियरिंग करने के बाद लगी लाखों की नौकरी

विशाखा यादव दिल्ली के द्वारका की रहने वाली हैं। इनकी पूरी पढ़ाई दिल्ली से हुई है। ये सुरु से ही पढ़ने-लिखने में बहुत अच्छी थी। उसने 10वीं में भी काफी अच्छे नम्बर से पास किया। 12वीं के बाद उन्होंने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई किया। विशाखा को कॉलेज से ही प्लेसमेंट के जरिए सेलेक्ट हो गईं और इनकी सैलरी लाखो में थी।

2 साल बाद ही नौकरी छोड़ दी

विशाखा यादव ने दो साल नौकरी करने के बाद ही उनको लगा कि ये उनकी मंजिल नही है और तब इन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया। इनके परिवार वालो ने भी इनका पूरा साथ दिया।

प्रीलिम्स परीक्षा भी नहीं कर पाईं पास


विशाखा यादव के लिए नौकरी छोड़कर UPSC की तैयारी करने का फैसला काफी मुश्किल साबित हुआ, क्योंकि पहले दो प्रयासों में वह UPSC प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नहीं कर सकी। उन्होंने दो लगातार असफलता के बाउजूद भी हार नही मानी और तीसरे प्रयास के लिए और मेहनत से तैयारी शुरू कर दी।
 

तीसरे प्रयास में बन गईं IAS अफसर

विशाखा यादव ने पहले दो अटेम्प्ट में जो गलतिया की उसे सुधारकर कड़ी मेहनत की और बेहतर रणनीति से तैयारी शुरू की और सफलता हासिल की। विशाखा ने तीसरे प्रयास में सिविल सेवा की परीक्षा में ऑल इंडिया में छठी रैंक हासिल की और IAS अफसर बनी।

UPSC परीक्षा में ऐसे मिली सफलता

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, विशाखा यादव ने कहा कि सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी करने के लिए रोजाना 6 से 8 घंटे लगातार पढ़ाई करना बहुत ही जरूरी है। इसके बावजूद कई किताबों को पढ़ने के बजाय कुछ जरूरी किताबों पर ज्यादा फोकस करना काफी फायदेमंद साबित होता है पढ़ने के साथ-साथ उत्तर लिखने का भी अभ्यास करते रहना चाहिए, अपनी गलतियों को समझें और उन्हें लगातार सुधारते हुए हर दिन को काफी बेहतर करने पर ज्यादा ध्यान दें।

ये गलतियां हुई थीपहले दो प्रयासों में

विशाखा यादव अपनी असफलताओं पर बात करते हुए बताती हैं कि पहले दो अटेम्प्ट में रिसोर्स ज्यादा रखने की वजह से ठीक से रिवीजन नहीं कर पाईं थी और साथ ही कम टेस्ट सीरीज ज्वॉइन करने से भी नुकसान हुआ। उन्होंने बताया कि UPSC की परीक्षा देने से पहले बहुत ही कम मॉक टेस्ट दिया था जिसके वजह से उनका प्रेक्टिस ठीक से नही हो पाया था, जितना होना चाहिए।