Connect with us

BIHAR

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर आईआरसीटीसी द्वारा टिकट बुकिंग के नियम में किया गया बदलाव

Published

on

WhatsApp

रेल यात्रियों के सफर को सुगम बनाने के लिए रेलवे द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है। इसी बीच आईआरसीटी द्वारा एप और वेबसाइट के माध्यम से ट‍िकट बुक‍िंग के न‍ियमों में बदलाव किए गए हैं। इन नए नियमों के अनुसार ट‍िकट बुक‍िंग के ल‍िए अपना अकाउंट वेर‍िफाई कराना होगा। आईआरसीटीसी के नियम के अनुसार यूजर्स को टिकट की बुकिंग हेतु पहले मोबाइल नंबर और ई–मेल का वेरिफिकेशन करना आवश्यक है। ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर के वेर‍िफ‍िकेशन के ब‍िना ऑनलाइन ट‍िकट
की बुकिंग संभव नहीं है।

काफी अधिक संख्या में आईआरसीटीसी अकाउंट के यूजर्स मौजूद हैं। इनमें से काफी यूजर्स कोरोना महामारी से लेकर अब तक एक भी ऑनलाइन टिकट की बुकिंग नहीं की है। इसी वजह से इस नियम को लाया गया है। इसलिए यह जरूरी है कि टिकट बुकिंग के लिए वेरिफिकेशन करवा ले।

वेरिफिकेशन के लिए सबसे पूर्व आईआरसीटीसी के एप अथवा वेबसाइट पर जाएं और वेर‍िफ‍िकेशन व‍िंडो पर क्‍ल‍िक करें। इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई–मेल आईडी दर्ज करें और वेरिफाई पर क्लिक करें। वेरिफाई पर क्लिक करते ही मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा। उस ओटीपी को दर्ज करते ही आपका मेल आईडी वेरिफाई हो जाएगा। इसके पश्चात अपने अकाउंट से क‍िसी भी ट्रेन के लिए ऑनलाइन ट‍िकट की बुक‍िंग कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी की एक यूजर आईडी पर रेलवे द्वारा महीने में अध‍िकतम ट‍िकट बुक कराने की सीमा को 12 से बढ़ाकर 24 कर द‍िया गया है। यूजर आईडी को आधार कार्ड से लिंक कर दे जिससे महीने में 24 ट‍िकट बुक कर सकते हैं। इसी प्रकार ज‍िस अकाउंट से आधार ल‍िंक नहीं है अब उससे भी 6 की बजाय 12 ट‍िकट बुक कराए जा सकते हैं।