Connect with us

NATIONAL

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, कम किराए में भी AC कोच में यात्रा संभव।

Published

on

WhatsApp

रेलवे की ओर से यात्रियों को थर्ड एसी इकोनॉमी श्रेणी के रूप में बेहतर विकल्प दिया जाएगा। इसके तहत यात्री कम किराए में भी आधुनिक सुविधाओं के साथ अपनी यात्रा को पूर्ण कर सकेंगे। विशेष रूप से निर्मित थर्ड AC इकोनामी के छह कोचों की पहली यूनिट को पूर्व मध्य रेलवे को सौंप दी गई है। इसके प्रथम चरण में विभिन्न ट्रेनों की मांग के अनुसार उसमें इन कोच को लगा दिया जाएगा। लगभग 9 प्रतिशत से थर्ड एसी से थर्ड एसी इकोनामी कोच के किराए में कमी आएगी। वहीं कोच में रीडिंग लाइट, मोबाइल चार्जिंग साकेट और फोल्डेबल स्नैक्स टेबल की सुविधा उपलब्ध होगी।

रेलवे द्वारा यात्रियों को बेहतर सुविधा के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। अधिकतर सामान्य ट्रेन में एसी कोच की संख्या में कमी रहती है और अधिक मांग की वजह से थर्ड एसी कोच की सीटे तुरंत भर जाती हैं। यात्रियों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए विगत दिनों ही रेल मंत्रालय द्वारा थर्ड एसी इकोनामी कोच की शुरुआत की घोषणा की गई थी। इस कोच की सीटों का किराया थर्ड एसी से कम रखा गया है। विशेष तौर से निर्मित कोच में ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

थर्ड एसी इकोनामी कोच में 83 सीटें होंगी परंतु थर्ड एसी कोच में 72 सीटें होती हैं। कपूरथला रेलवे कोच फैक्ट्री, रायबरेली माडर्न कोच फैक्ट्री और चेन्नई के इंटिगरल कोच फैक्ट्री में इकोनॉमी एसी थ्री टियर कोच का निर्माण किया जा रहा है। इस कोच की लंबाई थर्ड एसी के कोच के बराबर है। परंतु कोच डिजाइन में सुधार और बदलाव कर सीटों की संख्या में भी वृद्धि की गई है। कोच की दोनों ओर सामान रखने की अतिरिक्त जगह को कम कर अधिक जगह बनाई गई है।

थर्ड एसी की तुलना में थर्ड एसी इकोनामी क्लास का किराया 9 प्रतिशत कम होगा। वहीं नए इकोनामी एसी थ्री टियर कोच में बर्थ के विकल्प का चयन करने वाले यात्रियों को मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर यात्रा के बेस फेयर का 2.4 गुना भुगतान करना होगा। वहीं एसी थ्री टियर का बेस फेयर 2.6 है। इस प्रकार से इकोनामी एसी थ्री में बर्थ के लिए यात्रियों को 300 किमी तक की यात्रा के लिए बेस फेयर 440 रुपये देना होगा। इकोनामी एसी थ्री कोच से पटना से दिल्ली तक यात्रा करने पर लगभग 110 रुपये कम भुगतान करना होगा।

यात्रियों को सुविधा को ध्यान में रखते हुए इकोनॉमी एसी थ्री कोच की शुरुआत की जा रही है। इसकी जानकारी पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार द्वारा दी गई है। इसमें कई नए सुविधाओं को शामिल किया गया है। समीक्षा के बाद पहली यूनिट में आने वाली छह इकोनामी एसी थ्री कोच को ज्यादा मांग वाली ट्रेनों में लगाया जाएगा। ट्रायल के बाद में प्रत्येक ट्रेन में इकोनामी एसी थ्री कोच को लगाए जाने की योजना है।