Connect with us

BIHAR

रिंग रोड निर्माण के लिए बिहार का 4 जिलों का चयन, नितिन गडकरी द्वारा फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने का दिया गया निर्देश

Published

on

WhatsApp

गुरुवार के दिन दिल्ली में पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के बीच बातचीत हुई। इस बातचीत में रिंग रोड के निर्माण के लिए बात की गई। रिंग रोड के निर्माण के लिए बिहार के चार जिलों का चयन किया गया। इन चार जिलों में गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और भागलपुर शामिल है। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि रिंग रोड के निर्माण के लिए जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी। वहीं चयनित जिलों में रिंग रोड के निर्माण के लिए नितिन गडकरी द्वारा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए निर्देश दिया गया है।

केंद्रीय मंत्री के साथ हुई बातचीत में नितिन नवीन ने कहा कि बिहार का मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा और भागलपुर प्रमुख शहर के रूप में है। आंकड़ों के अनुसार विगत कुछ में इन शहरों में यातायात के घनत्व में वृद्धि हुई है। घनत्व में वृद्धि की वजह से ट्रैफिक की स्थिति उत्पन्न होते रहती है। इसके निवारण के लिए रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा। साथ ही नितिन नवीन ने कहा कि गया जिला धार्मिक और पर्यटन के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है जो बिहार का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। बाईपास या रिंग रोड के अभाव में यहां आने वाले पर्यटकों को आवागमन में काफी दिक्कत होती है।

वहीं दरभंगा जिला बिहार का पांचवां सबसे बड़ा शहर है जिसे बिहार की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में माना जाता है। यहां भी रिंग रोड और बाईपास के अभाव में ट्रैफिक की समस्या बनी रहती है। साथ ही मुजफ्फरपुर में भी जाम लगने के आसार बने रहते हैं। इसके निवारण के लिए रिंग रोड का निर्माण करना आवश्यक है।

बिहार के चार शहरों में रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा जिनमें गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और भागलपुर जिला शामिल है। इन शहरों में रिंग रोड के निर्माण के लिए पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के बीच बातचीत भी हुई। आशा है कि जल्द ही इसके निर्माण को लेकर मंजूरी मिल जाए।