Connect with us

BIHAR

राशन कार्ड में ऐसे जोड़ें अपना नाम, ऑनलाइन प्रोसेस से मिनटों में पूरी होगी प्रक्रिया

Published

on

WhatsApp

जितने भी सदस्यों का नाम सम्मिलित होता है उन्हीं सदस्यों के हिसाब से आपको राशन सहित अन्य महत्त्वपूर्ण चीजें उपलब्ध कराई जाती हैं। अगर आपके परिवार में कोई नवविवाहित मेंबर शामिल हुआ है या फिर आपके घर में किसी बच्चे का जन्म हुआ है तो आपको राशन कार्ड में उनका नाम जुड़वाना होगा। जबकि आप अगर ऑफलाइन प्रोसेस की सहायता लेते हैं तो इसमें काफी वक्त लग जाएगा है। ऐसे में आज हम आपको राशन कार्ड में नाम जोड़ने का ऑनलाइन प्रक्रिया बताने जा रहे हैं उसकी सहायता से आप कुछ ही मिनटों में नाम राशन कार्ड में नाम जोड़ सकते हैं वो भी बिना किसी परेशानी के, तो आइए जानते हैं क्या है इसकी प्रक्रिया।

वैसे तो खाद्य डिपार्टमेंट द्वारा राशन कार्ड से नाम हटाने तथा जोड़ने दोनों की सुविधा का प्रबंध किया गया है। आप निर्धारित एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर एवम आवश्यक दस्तावेज सबमिट करके नाम जुड़वा सकते हैं या फिर हटवा भी सकते हैं, परंतु अधिकतर कार्ड धारकों के पास उसकी इंफॉर्मेशन नहीं है। ऐसे में आज हम आपको ऑनलाइन तरीका बताने जा रहे हैं।

आवश्यक दस्तावेज- अगर आप राशन कार्ड में नए व्यक्ति का नाम जोड़ना चाहते हैं तो आप आपके पास ये दस्तावेजो का होने चाहिए जिनके बारे में हम नीचे आपको बताएंगे

नवजात शिशु का नाम जोड़ने के हेतु दस्तावेज
ओरिजनल राशन कार्ड
बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र
माता-पिता का आईडी प्रूफ
परिवार वधु का नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज –
शादी का प्रमाण पत्र (मैरिज सर्टिफिकेट )
पति का मूल राशन कार्ड
माता-पिता के राशन कार्ड से नाम छूटने का प्रमाण पत्र
आवेदक का आधार कार्ड

ऑनलाइन राशन कार्ड में नाम किस प्रकार से जोड़े- सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश की आपूर्ति खाद्य एवं रसद डिपार्टमेंट के ऑफिशियल वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाएँ। उसके बाद स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलेगा। यदि आप पहले से पोर्टल पर पंजीकृत है तो आप लॉगिन आईडी और पासवर्ड डाले लें। अब परिवार के सदस्यों का नाम जोड़ने का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा जिमें डीटेल्स भर दीजिए।

राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ने के हेतु आपको जन्म प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र या शादी का निमंत्रण कार्ड की आवसक्ता होती है। वेबसाइट में दस्तावेजो की सारी सूची दी हुई होती है आप वहां से अपने दस्तावेज अपलोड कर ले। उसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को Submit क्लिक करके भेज दे। इसके बाद आपको एक पावती नंबर मिलेगा उसे की आप अपने एप्लीकेशन की स्थिति जांच सकते है। 1 महीने के बाद डाक से आपका राशन कार्ड घर पहुंचा दिया जाएगा।