Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिले शीतलहर की चपेट में, इन 17 जिलों में हो सकती है बारिश

Published

on

WhatsApp

प्रदेश में पछुआ वायु का प्रकोप बना हुआ है। उसके प्रभाव से पूर्णिया, दरभंगा में शीतलहरी की स्थिति बनी रही। वहीं प्रदेश के उत्तर बिहार के किन्ही जिलों में हल्के से मध्यम लेवल का कोहरा घेरे हुए है । प्रदेश के ज्यादातर भागों का न्यूनतम टेंपरेचर 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र पटना से प्राप्त इंफॉर्मेशन के मुताबिक़ प्रदेश में तीन फरवरी को पटना सहित प्रदेश के 17 जिले गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पश्चिम व पूर्वी चंपारण, सिवान, सारण, गोपालगंज में मेघगर्जन के सहित बिजली चमकने के साथ हल्के से मध्यम स्तर के वर्षा होने की संभावना हैं। इन मौसमी प्रभाव को देखते हुए वेदर डिपार्टमेंट की तरफ से येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

पछुआ वायु की स्पीड में कमी आने के बाद दो से चार दिनों में मिनिमम टेंप्रेचर में चार डिग्री की बढ़ोतरी होगी। तापमान में बढ़ोतरी होने के कारण लोगों को कोल्ड डे से राहत मिलेगी। पिछले 24 घंटों के भीतर 7.0 डिग्री सेल्सियस के सहित सबौर, मोतिहारी, बेगूसराय ठंडा नगर रहा। पछुआ वायु की प्रभाव में आंशिक कमी आई है। दिन में धूप निकलने के बाद राज्य के ज्यादातर जिलों में अधिकतम टेंपरेचर में बढ़ोतरी हुई है।

पटना के अधिकतम तापमान में पिछले 24 घंटों में भीतर 1.8 डिग्री से बढ़ने के साथ 22.2 डिग्री, बेगूसराय में 1.6 डिग्री से बढ़ने के साथ 22.1 डिग्री, भागलपुर में 2.8 डिग्री से बढ़ोतरी के साथ 21.2 डिग्री, गया में 0.1 डिग्री की वृद्धि के साथ 23.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। औरंगाबाद में 0.4 डिग्री से बढ़ोतरी के सहित अधिकतम टेंप्रेचर 24.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान की बात करें तो पटना साथ ही प्रदेश के 17 नगरों का न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया गया।

नौ डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने वाला प्रमुख नगरों का तापमान

पटना – 8.0 डिग्री
गया – 7.2
पूर्णिया – 8.3
दरभंगा – 8.6
फारबिसगंज – 8.0
सबौर – 7.0
मोतिहारी – 7.0
शेखपुरा – 8.8
गोपालगंज – 8.3
बक्सर – 8.9
पुपरी – 8.6
अररिया – 7.1
बेगूसराय – 7.0
नवादा – 7.6
हरनौत – 7.8
जिरादेई – 8.0
पूसा – 7.5
खगडिय़ा – 8.6