Connect with us

BIHAR

राजगीर में निर्माण होगा 8.7 किमी लंबा एलिवेटेड कोरिडोर, जंगल के ऊपर करें सैर-सपाटा

Published

on

WhatsApp

राजगीर जू सफारी के बाद टूरिस्ट को बड़ा तोहफा जल्द ही मिलने वाला है। राजगीर में जल्द ही घने जंगलों के मध्य 8.7 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर बनेगा। कह दें कि सितंबर 2021 में केंद्र सरकार के परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इसे अनुमति दी थी। मिली जानकारी के मुताबिक 8.7 किमी लंबी कोरिडोर के निर्माण में 1300 करोड़ रुपए की धनराशि की लागत खर्च होगी। एलिवेटेड कॉरिडोर रोड पर रोप-वे के समीप उतरने तथा चढ़ने के हेतु रैंप का भी बनवाया जाएगा। राजगीर वनक्षेत्र से जाने वाले सैलानी एलिवेटेड रोड से हरे-भरे जंगलों का दृश्य देखने का लाभ उठा सकेंगे।

राजगीर में 191.12 हेक्टेयर में बड़ा जू सफारी निर्माण होकर तैयार हो गया है। बिहार का यह टूरिस्ट प्लेस सैलानियों के हेतु उत्साह से भरा होगा। इसमें लोग शेर तथा बाघ को खुले में घूमते फिरते और दहाड़ मारते हुए बंद गाड़ी में बैठकर देख पाएंगे। इसके हेतु पटना चिड़ियाघर से 35 जानवरों को राजगीर जू सफारी लाया गया है। बंगाल तथा गुजरात से भी शेर और बाघ लाए गए हैं ।

कह दें कि जू सफारी पार्क को स्वर्णगिरी पर्वत और वैभव गिरी पर्वत के मध्य की घाटी वाले जगह में डेवलप किया गया है। उसमे 72 हेक्टेयर एरिया का पुराना मृग विहार भी सम्मिलित है। इसमें निम्न वन्य जन्तुओं के हेतु घेरान वाले पांच जोन (केज) बनवाए गए हैं, उनमें बाघ (Tiger), शेर (Lion), तेंदुआ (Leopard), भालू (Bear), हिरण (Deer), चीता और सांभर (Cheetah and Sambar), चिडियों के हेतु एक एवियरी मतलब पक्षीशाला या बड़ा पिंजरा और तितलियों का भी एक पार्क है। इसी के सहित ही राजगीर में एक और जल्द ही तोफा मिलने जरहा है। राजगीर में जल्द ही घने जंगलों के मध्य 8.7 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर बनवाया जाएगा। कह दें कि सितंबर 2021 में केंद्र सरकार ने इस योजना को हरी झंडी दी थी।

कह दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वकांक्षी योजनाओं में राजगीर को स्थान मिला था। जिसे अब राजगीर फोर लेन एलिवेटेड कॉरिडोर रोड को सरकार की तरफ से अनुमानित मिल गई थी। बता दें कि CM नीतीश कुमार ने राजगीर के दक्षिणी दिशा में नवादा और नालंदा जिले की सीमा रेखा से सटे बाणगंगा पुल और उत्तर दिशा में राजगीर-बिहार शरीफ मार्ग के पास अनुमंडल मुख्यालय के मध्य फोर लेन एलिवेटेड कॉरिडोर रोड निर्माण का निर्देश दिया था। दो बार जगह के निरीक्षण के बाद CM नीतीश कुमार के निर्देश के बाद सड़क निर्माण डिपार्टमेंट ने भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा था, उसके का स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण प्रक्रिया आरंभ करने की तैयारी हो रही है।

कह दें कि वन क्षेत्र में निर्माण हो रहे वाइल्ड लाइफ जू सफारी भी है और पुरातत्व डिपार्टमेंट के अन्य बहुत से पर्यटन स्थल भी हैं। मिली जानकारी के अनुसार राजगीर के एलिवेटेड रोड कॉरिडोर रोड के नीचे से अंडरपास फोर लेन वाली हाईवे भी बनवाया जाएगा। 8.7 किमी लंबे कोरिडोर में 7.40 किमी का हिस्सा एलिवेटेड होगा। इस योजना के हेतु 18 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने की तैयारी है। बताया जा रहा है कि 30 माह के अंदर ही इस प्लान को समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है।