Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर से दिल्ली का सफर होगा सुहाना, 14 घंटे में कर सकेंगे अपनी यात्रा, जानें नया रूट

Published

on

WhatsApp

मुजफ्फरपुर साथ ही उत्तर बिहार के रेलवे स्टेशनों से राजधानी दिल्ली सहित देश के अधिकतर जगहों में जाना अब आसान हो जाएगा। पहलेजाघाट व पाटलिपुत्र स्टेशन के मध्य बने 11.62 किमी लंबी रेल पुल पर परिचालन आरंभ होने वाला है। उससे ट्रेनें गया रूट तथा वाराणसी होते हुए दिल्ली समेत देश के अधिकतर भागों में ट्रेन डायरेक्ट पहुंच सकेंगी। बता दें कि वर्तमान में मुजफ्फरपुर से दिल्ली जाने के हेतु छपरा-नरकटियागंज होते हुए ट्रेनें का परिचालन होता है, उसमे दूरी को तय‌ करने सुपरफास्ट को 18 घंटे एवम एक्सप्रेस को 20 घंटे लग जाता हैं। इस रूट की शुरुआत हो जाने के बाद मुजफ्फरपुर के पैसेंजर 20 घंटे के बजाय सिर्फ 14 घंटे में दिल्ली का यात्रा कर सकेंगे।

पूर्वी प्रमंडल के CRS एएम चौधरी तीन वे चार मार्च को नई रेल लाइन का निरीक्षण करेंगे। मिली इनफॉर्मेशन के अनुसार, 4 मार्च को स्पीड ट्रायल के बाद पुल पर निर्माण हुए नई रेल लाइन पर ट्रेनों के परिचलान को हरी झंडी दी जाएगी । पुल पर दोनों लाइन शुरू होने से संपूर्ण क्रांति और पाटलिपुत्र एलटीटी एक्सप्रेस के सहित ही रांची की तरफ जाने वाली ट्रेनों का विस्तार मुजफ्फरपुर तक किया जा सकता है। बता दें कि 12 घंटे 10 मिनट में पटना से दिल्ली जाने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस का विस्तार मुजफ्फरपुर तक किया जाना है।

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार द्वारा इनफॉर्मेशन दी गई कि रेल पुल पर दोहरीकरण काम पूरा हो जाने के बाद उत्तर बिहार व दक्षिण बिहार के मध्य ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। इंटरलॉकिंग का कार्य जनवरी के पहले हफ्ता में समाप्त किया गया था। दोनों लाइनो के शुरुआत हो जाने से मुजफ्फरपुर साथ ही उत्तर बिहार व राजधानी पटना के साथ-साथ झारखंड, बनारस, ओडिशा , छत्तीसगढ़ व देश के ज्यादातर हिस्सों के मध्य रेल परिचालन में सुगमता होगी। कह दें कि फिलहाल रांची व अन्य नगर जाने के हेतु ट्रेनों को पश्चिम बंगाल होकर गुजरना पड़ता है।