Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्शन का किया जाएगा विस्तार, यात्रियों को दी जाएगी ये विशेष सुविधाएं

Published

on

WhatsApp

रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों के लिए मुजफ्फरपुर जंक्शन पर विशेष सुविधा की शुरुआत की जाएगी। मुजफ्फरपुर जंक्शन को विस्तार किया जाएगा जिसके तहत यहां दो नए प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जाएगा। मुजफ्फरपुर जंक्शन के स्टेशन डायरेक्टर मनोज कुमार की पहल पर पूर्व मध्य रेलवे और सोनपुर रेलमंडल द्वारा इस प्रस्ताव के लिए मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए रेलवे कंस्ट्रक्शन विभाग द्वारा स्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। स्थानीय जंक्शन को विश्वस्तरीय बनाने की कवायद हो रही है।

पहले नारायणपुर अनंत रेलवे स्टेशन क्षेत्र में स्थानीय जंक्शन की वाशिंग पिट और समाडी डिपो को स्थांतरित करने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। इस बीच वर्ष 2018 में रेलवे को भारत वैगन की 15.59 एकड़ भूमि को सौंप दिया गया। इसके पश्चात नारायणपुर अनंत रेलवे स्टेशन की तरफ वाशिंग पिट और समाडी डिपो निर्माण के प्रस्ताव को खत्म कर दिया गया। जिसके पश्चात उसे भारत वैगन वाली जमीन में स्थांतरित करने का योजना तैयार किया गया।

खबर के अनुसार चार और पांच नंबर प्लेटफार्म के आगे वाशिंग पिट वाली दोनों रेल लाइन पर छह और सात नंबर वाले नए प्लेटफार्म का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में स्टेशन डायरेक्टर भी मौजूद था जहां इसकी प्लानिंग की गई। छह और सात नंबर प्लेटफार्म के निर्माण के पश्चात मुजफ्फरपुर जंक्शन पर कुल 10 प्लेटफार्म हो जाएंगे।

मुजफ्फरपुर जंक्शन में दस प्लेटफॉर्म होने के पश्चात यहां ट्रेन बंचिंग की समस्या खत्म हो जाएगी। रूट के अनुसार प्लेटफॉर्म को निर्धारित किया जाएगा जिससे यात्रियों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। दो माह में मुजफ्फरपुर जंक्शन को रेल भी विकास प्राधिकरण द्वारा विश्वस्तरीय स्टेशन निर्माण के लिए कवायद शुरू की जाएगी। इसकी जानकारी पूर्व-मध्य रेल, सोनपुर के मंडल रेल प्रबंधक नीलमणि द्वारा दी गई है। बटलर की तरफ वाङ्क्षशग पिट और समाडी डिपो शिफ्ट करने का प्रस्ताव ठीक है। इससे यहां दो नए प्लेटफार्म के निर्माण का रास्ता साफ हो जाएगा।