Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, गया समेत इन जिलों में बारिश-वज्रपात का अलर्ट, जानें बिहार में आज मौसम का हाल

Published

on

WhatsApp

बिहार में वेदर डिपार्टमेंट द्वारा आज कई भागो में वर्षा की संभावना जताए गए हैं। पटना मेट्रोलॉजिकल सेंटर द्वारा गुरुवार सुबह येलो अलर्ट जारी किया गया है। उसके अनुसार मोतिहारी, मुजफ्फरपुर, गया, सीतामढ़ी, शिवहर सहित समीप के क्षेत्र में गुरुवार सुबह नबादलों की गड़गड़ाहट और वज्रपात के सहित हल्की से मीडियम दर्जे की वर्षा हो सकती है। हालाकि, अगले 48 घंटे के अंदर बिहार में अच्छी खासी वर्षा होने की आसार है।

वेदर डिपार्टमेंट के अनुसार राज्य में ईस्ट और साउथ पुरवा वायु प्रवाह चल रही हैं। उसे वायु में आर्द्रता बनी हुई है। उसके प्रभाव से वर्षा की एक्टिविटी बढ़ने की आशा है। वेदर डिपार्टमेंट के अनुसार अगले 24 से 48 घंटे के अंदर मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, वैशाली, मधुबनी, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, कटिहार, मधेपुरा एवं सहरसा जिले में अच्छी खासी वर्षा होने का संभावना है। इन जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी होने का अनुमान है। उसके सहित ही राज्य में 31 जुलाई तक वज्रपात का अलर्ट है।

कह दें कि बिहार के ज्यादातर जिले वर्षा की किल्लत से जूझ रहे हैं। अब तक 35 जिलों में वर्षा का आंकड़ा सामान्य से कम है। कहीं-कहीं तो अभी संभावना के अनुसार आधी बरसात भी नहीं हो पाई है। ऐसे में सूखे के हालात पैदा हो गए हैं। किसानों को उससे परेशानी हो गई हैं। उनकी धान सहित खरीफ की फसलें नस्त हो रही हैं। धान की रोपनी प्रभावित हुई है। बिहार के लोगों को अगले 10 दिनों के अंदर वर्षा की आशा है।