Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की कवायद शुरू,प्रत्येक घर में लगाए जाएंगे प्रीपेड मीटर, जानें इसके अनेकों खासियत।

Published

on

WhatsApp

नवंबर महीने से जिले में प्रीपेड मीटर लगाने की शुरुआत की जाएगी। बिजली कंपनी के सहायक व कनीय अभियंताओं को रामदयालु सर्किल ऑफिस में मीटर लगाने वाली कंपनी द्वारा वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इसमें मीटर लगाने वाली एजेंसी के प्रतिनिधियों की ओर से नये प्रीपेड मीटर में मौजूद खूबियों और त्रुटियों के बारे में जानकारी दी गई। इस मीटर में ब्लूटूथ का उपयोग किया गया है। कनेक्शन में दिए गए मोबाइल नंबर की मदद से उपभोक्ता मीटर को रिचार्ज करते हैं जिसके लिए उस वक्त ब्लूटूथ से मीटर को जोड़ना होता है। रिचार्ज करने के पश्चात उपभोक्ता को कोड इंटर नहीं करना होगा और मीटर ब्लूटूथ से जुड़े होने की वजह से स्वयं रिचार्ज हो जायेगा।

वहीं उपभोक्ता किसी अन्य मोबाइल नंबर से भी रिचार्ज कर सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को मोबाइल नंबर पर आने वाले कोड को मीटर में दर्ज करना होगा। इसके लिए मीटर में कीपैड की व्यवस्था की गई है। उपभोक्ता के पास स्मार्टफोन नहीं होने के अभाव में वे बिजली कंपनी के अधिकृत काउंटर, सुविधा केंद्र जैसे जगहों पर पेमेंट कर कोड प्राप्त कर सकते हैं। उसके पश्चात कोड को मीटर में दर्ज कर उसे रिचार्ज कर सकते हैं।

मीटर लगाने वाली एजेंसी के प्रतिनिधियों के अनुसार उपभोक्ता द्वारा मीटर तेज चलने की शिकायत करने पर उनके घर जाकर इसकी जांच की जाएगी। जांच के पश्चात उन्हें बता दिया जाएगा कि मीटर बिलकुल सही है।
पूर्व में लगाए गए मीटर की तुलना में नए मीटर हाईटेक और सुरक्षित है। उपभोक्ता के मीटर का रिचार्ज खत्म होने से तीन दिन पूर्व ही उपभोक्ता के दर्ज मोबाइल नंबर पर मैसेज भेज दिया जाएगा। अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश के अनुसार जिले के चारों डिविजन शहरी वन, टू, पश्चिमी, पूर्वी के सहायक और कनीय अभियंताओं को वर्कशॉप के माध्यम से जानकारी दी गयी है। इसके साथ ही उपभोक्ताओं के शिकायतों के निवारण के बारे में भी बताया गया है। इस कार्यक्रम में पश्चिमी के कार्यपालक अभियंता छबिंद्र कुमार, पूर्वी के मनोज कुमार जायसवाल सहित दोनों डिविजन के सहायक और कनीय अभियंता उपस्थित थे।