Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर में शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा, पताही से उड़ान

Published

on

WhatsApp

बिहार के मुजफ्फरपुर के पताही जगह में स्थित हवाई अड्डे से हवाई सर्विस शुरू करने के हेतु कई लेवल पर कोसिसे तथा राजनीति की जा चुकी है। स्थानीय संगठनों के प्रदर्शन से लेकर प्रधानमंत्री के विश्वास तक मुजफ्फरपुर के लोग देख चुके हैं। दरभंगा में हवाई सर्विस आरंभ हो जाने के बाद यहां के लोग उड़ास हो चुके हैं। इसी मध्य एक खबर यह है कि प्लेन से न सही परंतु चॉपर से लोग हवाई सर्विस पा सकते हैं।

जबकि मुजफ्फरपुर को देश में घरेलू हवाई सर्विस के हेतु चुने गए 40 नगरों में सम्मिलित किया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा मुजफ्फरपुर में हेलीकॉप्टर सर्विस के तरफ में तैयारी का निर्देश दिया गया हैं। नागरिक उड्ड्यन मंत्रालय के आदेश पर DM ने पांच ऑफिसरों की टीम को तैयार कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। घरेलू हवाई सर्विस के हेतु जिले का पताही हवाई अड्डा तैयार होना है। यह सेवा के आरंभ हो जाने से पताही हवाई अड्डे से उड़ान भरने का लोगों को राहत मिलेगी।

उड्डयन मंत्रालय द्वारा घरेलू हवाई सर्विस को स्पीड देने के हेतु ‘हेली सेवा पोर्टल’ आराभ किया है। मंत्रालय ने बताया है कि हवाई सर्विस संबंधी फैसिलिटीज व संसाधनों इत्यादि की सारी इनफॉर्मेशन पोर्टल पर उपलब्ध कराएं, इसलिए ताकि विमानन कंपनियों को हेलीकॉप्टर सर्विस का एनओसी ऑनलाइन ही प्राप्त कर सके। पोर्टल पर संबंधित जिलों की हवाई पट्टी इत्यादि फैसिलाइट्स से संबंधित सारी इनफॉर्मेशन तो रिकॉर्ड रहेगी ही, विमानन कंपनियों को विमान उतारने व फिर उड़ाने के हेतु ऑनलाइन एनओसी भी जिले से मिल जाएंगे । कंपनियों को अपना प्रतिनिधि स्थानीय लेवल पर बहाल करने की आवश्कता नहीं पड़ेगी।

इस प्रबंध के जरिए चयनित 40 जिलों का उनका नेटवर्क होगा। इन सारे जिलों में हवाई सर्विस योग्य संसाधन भी उपलब्ध होंगे। इन स्थानों से बड़े विमानों की सर्विस आरंभ नहीं हो पाने से हेलीकॉप्टर सेवा से ज्वाइन किया जा रहा है। इसके मध्यम से देश के किसी भी भाग से हेलीकॉप्टर के जरिए से यात्री मुजफ्फरपुर आ सकते हैं।