Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर में बनेगी हाईटेक अहियापुर बाजार समिति, ड्रेनेज सिस्टम के साथ बेहतर होगा सड़क मार्ग

Published

on

WhatsApp

अहियापुर में स्थित कृषि उत्पादन बाजार समिति को हाईटेक बनाने का कार्य किया जाएगा। विभाग में द्वारा इस समिति को आधुनिक तौर पर विकसित करने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है। वहीं मुजफ्फरपुर के अलावा बिहार के 12 बाजार समिति को विकसित करने का आदेश कृषि विभाग की ओर से जारी की गई है। इसके साथ ही प्रथम फेज में राशि निकासी और व्यय की स्वीकृति भी दे दी गयी है। राज्य योजना के तहत कृषि उत्पादन बाजार समिति मुजफ्फरपुर के लिए 70 करोड़ 99 लाख 29 हजार 000 रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति मिली है।

इसके संबंध में कृषि विभाग के विशेष सचिव रवींद्र नाथ राय द्वारा वित्त विभाग के साथ प्रमंडलीय आयुक्त, जिलाधिकारी और जिला कृषि पदाधिकारी को सूचित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृषि और नाबार्ड की ओर से 95 फीसदी ऋण दिया जा रहा है। वहीं राज्य मद से 5 फीसदी राशि का आवंटन दिया जाएगा। विभाग की ओर से प्रथम फेज के अंतर्गत मुजफ्फरपुर बाजार समिति के लिए नाबार्ड से 13 करोड़ 48 लाख 86 हजार 510 और राज्य मद से 70 लाख 99 हजार 290 रूपए की निकासी की अनुमति भी प्रदान कर दी गयी है।

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड को बाजार समिति को आधुनिक तौर पर विकसित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कार्य की शुरुआत के पश्चात कृषि विभाग और नाबार्ड, पटना को एजेंसी के कार्य और प्रत्येक महीने के प्रतिवेदन को उपलब्ध कराना होगा।
इसके अलावा यह चेतावनी दी गई कि देरी होने पर या ऋण मिलने में बाधा उत्पन्न होने के जिम्मेदारी पुल निर्माण निगम लिमिटेड की होगी। इसके साथ ही योजना के बारे में बाजार समिति में डिस्प्ले बोर्ड भी लगाया जाएगा।

बारिश की वजह से अहियापुर स्थित बाजार समिति में कीचड़ और जलजमाव की समस्या उत्पन्न होते रहती है। इस योजना के अन्तर्गत प्रथम चरण में ड्रेनेज सिस्टम, बिजली, भवन और सड़क आदि पर कार्य किया जाएगा। इसके लिए राशि की मंजूरी मिलने के पश्चात शीघ्र ही कार्य शुरू की जाएगी। इस समस्या के निवारण के लिए बाजार समिति को हाईटेक बनाया जाएगा। इसके साथ ही कृषकों के लिए भंडारण व विपणन के लिए भवन और प्लेटफॉर्म बनाने की योजना है।