Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर के SKMCH में खुला लैब, जन्म से पहले पकड़ में आएगी बीमारी; जाने इस लैब की खासियत

Published

on

WhatsApp

मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में ऐसी हेल्थ लैब की व्यवस्था करवाई गई है, उसमे बच्चे के जन्म से पहले उसकी स्वास्थ का पता लगाया जा सकेगा। इस प्रकार से एसकेएमसीएच ऐसा पहला गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज होगा उसमे ‘वन हेल्थ लैब’ है। यह लैब टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल एवं डॉक्टर्स फॉर यू के सहायता से बनवाया गया है।

जीनोम सिक्वेंसिंग लैब पूर्व एवं नॉर्थईस्ट राज्यों की पहली अत्याधुनिक सुविधाओं वाला लैब है, यह किसी भी व्यक्ति, जानवर या पौधे का जिनेटिक लेवल तक रिसर्च कर बीमारियों का पता लगवाया जा सकता है। इस लैब में जीन में किसी तरह की विकार या उसके आधार पर भविष्य में आकार ले सकने वाली सेहत संबंधित समस्याओं या सीरियस बीमारियों की संशोधन की जा सकती है। इस हॉस्पिटल के एक ही मंज़िल में पैथोलॉजी लैब, माइक्रो बायोलॉज लैब एवं कैंसर जीनों सिक्वेंसिग लैब की स्थापना करवाई की गई हैं।

एसकेएमसीएच में आरंभ की गई इस लैब में मानव के अतिरिक्त, जानवरों एवं पर्यावरण के हेल्थ की भी जांच की जाएगी। समान्यत: कैंसर पता करने के हेतु MRI , बायोप्सी या CT स्कैन की आवश्यकता पड़ती है। कैंसर का पता होने के उपरांत सबसे बड़ी चुनौती डॉक्टरों के लिए यह पता करने की होती है कि यह किस प्रकार का कैंसर है? परंतु जीनोम सिक्वेंसिंग लैब में यह एक्जैक्ट ज्ञात हो जाता है। इसका लाभ यह होता है कि डॉक्टर अपने मरीजों को तुरंत ही ठीक दवा देना आरंभ कर देते हैं।

इस प्रयोगशाला में जीनोम सिक्वेंसिंग के जरिए से प्रसव पूर्व बच्चे की रिसर्च कर उसकी बीमारी का पहले से ही पहचान करवाया जा सकता है। इस लैब की जरूरी विशेषता नेक्स्ट जेनरेशन की सिक्वेंसिंग सेवा की आरंभ है। यह टेक्निक जेनेटिक डिसऑर्डर विशेष रूप में कैंसर का पता लगाने, प्रबंधन और इलाज पर विशेष प्रभाव डालेगी।

राज्य के हेल्थ मिनिस्टर मंगल पांडे द्वारा इस लैब का शुभारंभ करवाया गया। हाईटेक फैसिलिटीज से बना वन हेल्थ लैब टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल के टेक्निकल सहायता से SKMCH पैथोलॉजी डिपार्टमेंट एवं डॉक्टर्स फॉर यू संस्था ऑपरेट किया जाएगा। इस लैब में डॉक्टर रविकांत एवं मुंबई के टाटा कैंसर हॉस्पिटल मुंबई का विशेष योगदान हैं। इस लैब को सेट करने में बोइंग इंडिया, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, डॉक्टर्स फॉर यू एवं अल्केम लेबोरेटरीज लिमिटेड ने बेहद ही सहायता किया है।