Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर के इस औद्योगिक क्षेत्र में जल्द खुलेगा लेदर व प्लग एंड प्ले क्लस्टर

Published

on

WhatsApp

मोतीपुर के बरियापुर स्थित इंडस्ट्रियल एरिया में लेदर व प्लग एंड प्ले क्लस्टर शुरू होगा। उसके हेतु बिहार इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (बियाडा) द्वारा कवायद आरंभ कर दिया गया है। बरियापुर इंडस्ट्रियल एरिया की 64 एकड़ भूमि पर यह क्लस्टर खुलेगा। उसके हेतु चेन्नई के एक कंसल्टेंट की टीम सोमवार को बरियापुर इंडस्ट्रियल एरिया आएगी।

टीम ने क्लस्टर के हेतु आवाश्यक बेसिक स्ट्रक्चर का जायजा लिया। इंडस्ट्रियल एरिया की भूमि, समीप की रोड्स, नाले व बाजार इत्यादि के बारे में इनफोर्केशन ली गई है। टीम शीघ्र ही क्लस्टर निर्माण के हेतु बियाडा को DPR देगी। उसके उपरान्त क्लस्टर निर्माण के हेतु निविदा दिया जायेगा। उनमें 3 महीने का वक्त लगने की पॉसिबिलिटी है। बियाडा के डेप्युटी जनरल मैनेजर रवि रंजन प्रसाद द्वारा बताया गया कि लेदर क्लस्टर में जूते, चप्पल, बैग, पर्स, बेल्ट व जैकेट इत्यादि प्रोडक्शन का मैन्युफैक्चर होगा। हालाकि प्लग एंड प्ले कलस्टर में बिजली वायरिंग से जुड़े सामानों का प्रोडक्शन व एसेबलिंग होगा। बरियापुर इंडस्ट्रियल एरिया में टोटल 400 एकड़ भूमि में से 64 एकड़ भूमि को कलस्टर के हेतु अंकित करवाया गया है।

बरियापुर में प्रपोज्ड लेदर एवं प्लग व प्ले कलस्टर से 1 हजार लोगों को डायरेक्ट और इंडिरेक्ट रुप से जीविका का मौका बढ़ सकेगा। यह मुजफ्फरपुर जिले की दूसरी कलस्टर होगी। एक लेदर कलस्टर बेला इंडस्ट्रियल एरिया में कार्यरत है। यहां पर तकरीबन 5 से लोग वर्किंग है। बीते दिनों सीएम नीतीश कुमार ने लेदर कलस्टर का जांचना लिया था। उसके सहित ही वे मोतीपुरर इंडस्ट्रियल एरिया पहुंचकर अंदर कंस्ट्रक्शन इथनॉल की फैक्ट्रियों का सर्वे किया था।