Connect with us

BIHAR

मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के निर्देशानुसार बिहार की सभी छोटी नदियों को आपस में जोड़ने को लेकर बनेगी योजना

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार द्वारा अपने स्तर पर छोटी-छोटी नदियों को आपस में जोड़ने की योजना बनाने को लेकर निर्देश दिया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार के दिन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जल संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक में बिहार की छोटी नदियों को आपस में जोड़ने को लेकर निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इसे लेकर व्यवहारिक आकलन कराए जाएं। छोटी नदियों के आपस में जुडऩे से जल संरक्षित रहेगा और इससे सिंचाई कार्य में भी काफी सुविधा होगी। नदियों में गाद की समस्या के संबंध में उन्होंने कहा कि गाद प्रबंधन के लिए भी काम शुरू किया जाएगा। बिहार सरकार द्वारा चलाए गए सात निश्चय-2 परियोजना के तहत हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने के लिए योजना के अनुसार ढंग से काम करने की बात कही।

गंगा जल आपूर्ति योजना के अंतर्गत राजगीर, गया, बोधगया एवं नवादा के लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी ने कहा कि इस योजना को निर्धारित समय के अंदर इसे पूरा कर दिया जाए। जल जीवन हरियाली अभियान के अंतर्गत इस योजना की शुरूआत की गई थी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी ने कहा कि जल संसाधन विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण तथा नगर विकास एवं आवास विभाग आपस में समन्वय बनाकर काम करें। उन्होंने यह निर्देश भी दिया कि बाढ़ से बचाव के लिए ली गयी सभी योजनाओं को भी निर्धारित समय सीमा में पूरा करें।

जल संसाधन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी की समीक्षा बैठक में एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने सिकरहना नदी के दायें किनारे पर तटबंध निर्माण को लेकर और बख्तियारपुर में गंगा की धार के पुनस्र्थापन कार्य को लेकर जानकारी दी। इसके साथ ही टाल विकास योजना और कोसी-मेची लिंक योजना की भी जानकारी दी। इसके अलावा उत्तर कोयल जलाशय परियोजना, उत्तर बिहार की बाढ़ एवं जल जमाव की समस्या, दक्षिण बिहार की सिंचाई व बाढ़ की समस्या और साथ ही गंगा जल आपूर्ति योजना तथा हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने की योजना के संबंध में भी पूरी जानकारी दी।

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त परामर्शी मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार व विशेष कार्य अधिकारी गोपाल सिंह शुक्रवार के दिन मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के साथ हुए समीक्षा बैठक में शामिल थे। वहीं जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ व कई अन्य अधिकारी भी इस बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।