Connect with us

MOTIVATIONAL

मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ में हासिल किया स्वर्ण पदक, पीएम मोदी की ओर से बधाई

Published

on

WhatsApp

हाल ही में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत की ओर से मीराबाई चानू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को प्रथम स्वर्ण पदक हासिल करवाया। इससे पूर्व मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक्स में भी शानदार प्रदर्शन कर भारत का नाम रौशन किया था। मीराबाई ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में पदक जीता हैं।

मीराबाई ने क्लीन एंड जर्क और स्नैच दोनों में ही अपने प्रतियोगियों से बेहतर प्रदर्शन करके दिखाया। मीराबाई ने स्नैच में 88 किलोग्राम लिफ्ट किया। वहीं उन्होंने क्लीन एंड जर्क में 113 किलोग्राम लिफ्ट किया है। इस प्रकार उनका कुल स्कोर 201 किलोग्राम रहा। परंतु उनके प्रतियोगी उनके नजदीक भी नहीं आ पाए।

मीराबाई चानू द्वारा शानदार प्रदर्शन और स्वर्ण पदक हासिल करने पर पीएम मोदी जी ने शुभकामनाएं दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि असाधारण मीराबाई चानू ने एक बार फिर भारत को गौरवान्वित किया है। हर भारतीय इस बात से खुश है कि उन्होंने बर्मिंघम खेलों में एक स्वर्ण पदक जीता और एक नया राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड बनाया। उनकी सफलता कई भारतीयों को प्रेरित करती है विशेषकर नए एथलीटों को।

मीराबाई चानू ने क्लीन एंड जर्क के प्रथम राउंड में 109 किलो भार उठाया। वहीं मीराबाई चानू ने दूसरे राउंड में सुधार करते हुए 113 किलो भार उठाया। हालांकि वह अपने तीसरे राउंड में 115 किलो भार उठाना चाहती थी परंतु वह असफल रही। उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क को मिलाकर कुल 201 किलो भार उठाया।