Connect with us

BIHAR

मिथिला अर्बन हाट का निर्माण कार्य हुआ पूर्ण, अब माछ, मखाना और पान संग तिलकोर का मिलेगा स्वाद

Published

on

WhatsApp

दरभंगा के अररिया संग्राम स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज के बगल में मिथिला अर्बन हाट का निर्माण किया गया है। इस हाट में मिथिला के हर लोक संस्कृति से संबंधित सामान और मिथिला का अध्ययन जन मिलेगा। इसके साथ ही सैलानियों को नौका विहार की भी सुविधा दी जाएगी। इस हाट में
मिथिला पेंटिंग, सिक्की कला से निर्मित सामान और मिथिलांचल के तिलकोर, पान, माछ, मखाना, मारूंआ, बाजरा, जनेर, मकई, आम के साथ अन्य व्यंजन मिलेंगे। देश–विदेश से आए लोगों को एक ही स्थान पर मिथिला व्यंजन मिलेगी। इस कार्य के लिए विभाग की ओर से विभिन्न दुकानों का निर्माण किया गया है। बगल के तालाब को सौंदर्यीकरण पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया गया है। वहीं पर्यटकों को मोटर बोट के माध्यम से नौकायन की सुविधा भी दी जाएगी। साथ ही महिला और पुरुष के लिए वीआईपी स्नानागार तथा शौचालय निर्माण किया गया है।

मिथिला अर्बन हाट में 10 कमरे में पांच-पांच शॉप कलस्टर का निर्माण किया गया है। वहीं 10 कमरे में फूड्स, कोड्स ड्रिंक, आदि की दुकानें मौजूद रहेंगी। इसके अतिरिक्त एक प्रशासनिक भवन का भी निर्माण किया गया है जो तीन मंजिल पर अवस्थित है। साथ ही मल्टी पर्पस के लिए एक हॉल, ओपन थिएटर की भी व्यवस्था की गयी है जहां मिथिला के पारंपरिक लोक गीत और नृत्य किया जाएगा। एक पारा गोला, एक झरना, महिला पुरुष के लिए विभिन्न बाथरूम का निर्माण किया गया है।

पार्किग की व्यवस्था के अन्य कई कार्य किए गए हैं जिसमें सुंदर तालाब, इसके चारों ओर घाट, लोगों के लिए बैठने की जगह, टहलने के लिए सड़क के साथ अन्य व्यवस्था की गयी है। इसका सुंदर दृश्य लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का कार्य करता है। इस संबंध में एसडीओ शैलेश कुमार चौधरी ने कहा कि वे लगातार निगरानी कर रहे हैं। इस हॉट क्षेत्र के विकास के लिए छात्रों को लुभाने के दृष्टिकोण से एवं मिथिला के भोजन और मिथिला कलाकृति को उचित प्लेटफार्म के लिए मददगार होगा।