Connect with us

TECH

मार्केट में आते ही घुटने टिका देगा Kwid का इलेक्ट्रिक अवतार, 1 चार्ज में 300 KM तक का रेंज

Published

on

WhatsApp

रेनॉ की मितव्ययी 5-सीटर कार क्विड को इंडिया में बेहद ही पसंद किया जाता है एवं अब कम्पनी ये कार को इलेक्ट्रिक स्वरूप में लॉन्च करने वाली है। पहली बार रेनॉ क्विड इलेक्ट्रिक ब्राजील में टेस्टिंग के समय देखी गई है उसका नाम Kwid E-Tech है एवं चीन में इस कार को विक्री सिटी के-जैडई के नाम से होती है। ये नई इलेक्ट्रिक कार क्विड फेसलिफ्ट पर बेस्ड है परंतु उसकी नेक्स्ट ग्रिल एवं कई पुर्जे चीन वाले प्रारूप से नजर आ रहे हैं। कंपनी ने अबतक क्विड ई-टेक की कोई तकनीक की इंफॉर्मेशन साझा नहीं की है, जबकि सूत्रों के अनुसार यूरोपीय मार्केट के हेतु इसे बेहद ही शानदार पावरट्रेन के समक्ष किया जाएगा।

यूरोप में बेची जा रही विद्यमान इलेक्ट्रिक हैचबैक 44 हॉर्सपावर एवं 125 NM पीक टॉर्क बनाती है। इस कार में 26.8 किलोवाट-आर बैटरी पैक लगवाया गया है जो सिंगल चार्ज में तक़रीबन 300 किलोमीटर तक का रेंज देता है। सिटी के-जैडई में भी यही बैटरी पैक दिया गया है जो 271 किलोमीटर तक की रेंज देती है। कंपनी का कहना है कि नई कार में छोटी बैटरी लगवाई जाएगी जो ना केवल अधिक शानदार होगी, जबकि इसे चार्ज करने में भी कम वक्त लगेगा। 2020 में रेनॉ ने बोला था कि अगले 2 वर्षो में इलेक्ट्रिक क्विड इंडिया में भी पेश की जा सकता है, जबकि अब कंपनी ने बताया है कि इसे शीघ्र ही देश में लॉन्च नहीं किया जा सकेगा।

रेनॉ इंडिया वर्तमान में इंडियन मार्केट में हर प्रकार से इलेक्ट्रिक प्रीमियम मेगेन ई-टेक क्रॉसओवर लॉन्च करने पर निश्चय कर रही है। इंडिया में 2015 से रेनॉ क्विड मितव्ययी है एवं कंपनी की यही कार है जो बिक्री में काफी दमदार वृद्धि करती है।2019 में इस कार का फेसलिफ्ट मॉडल देश में लाया गया उसके सहित ही 2 पेट्रोल इंजन मिले, उनमें 54 हॉर्सपावर वाला 0.8-लीटर एवं 68 हॉर्सपावर वाला 1.0-लीटर इंजन सम्मिलित हैं। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल के सहित 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं। इसका बराबरी डैट्सन रेडीगो और मारुति ऑल्टो जैसी कारों से की जाती है।