Connect with us

TECH

मारुति सुजुकी की New BALENO फेसलिफ्ट हुई लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹6.35 लाख, नया लुक है शानदार

Published

on

WhatsApp

मारुति सुजुकी ने अपनी प्रीमियम हैचबैक बलेनो की New BALENO फेसलिफ्ट मॉडल (2022 Maruti suzuki Baleno) को बुधवार को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस 6.35 लाख रुपये की आरंभिक एक्सशोरूम कीमत में बताया है। कार के टॉप वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत 9.49 लाख रुपये है। मारुति द्वारा इस कार को हर प्रकार से अपग्रेड कर दिया गया है। कार का लुक और फीचर्स नए अंदाज तथा मॉर्डन तरीके का है। कार की बुकिंग 11 हजार की राशि में पहले से ही ओपन है। नई बलेनो में 1.2 litre Advanced K series Dual JET, Dual VVT इंजन लगाया गया है। कंपनी ने बताया है कि यह इंजन फ्यूल इकोनॉमी में अपने सेगमेंट में अच्छी और बेस्ट है।

कार के डैशबोर्ड के ऊपर लगा हेड अप डिस्प्ले बहुत खास और उम्दा है। यह आपको ड्राइव करते वक्त सामने सूचनाएं देगा। आपको नीचे देखने की आवश्कता नहीं होगी। कार में 360 डिग्री व्यू कैमरा लगा है उससे कार पार्किंग में आसानी होगी। नई फेसलिफ्ट बलेनो में 20 प्लस सेफ्टी फीचर हैं, उसमे 6 एयरबैग लगे हैं। 9 इंच एचडी इन्फोटेन्मेंट डिस्प्ले लगा है। कार का ग्रिल और रीयरलैम्प नए लुक के सहित है। कार में सिग्नेचर लैम्प तथा नया एलॉय व्हील है। कार में रीयर AC वेंट्स लगा है। स्लाइडिंग सेंटर आर्मरेस्ट और फास्ट चार्चिंग सिस्टम (A और C टाइप) लगवाया गया है। कार में हिल होल्ड असिस्ट फीचर मौजूद है । कार में 360 डिग्री व्यू कैमरा लगा है उससे कार पार्किंग में सुविधा होगी

मारुति सुजुकी ने नई बलेनो (Maruti Suzuki BALENO facelift) को सब्सक्रिप्शन पर भी उपलब्ध कराने का एनाउकमें कर दिया है। इसके हेतु ग्राहक 13,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर ले सकते हैं। उसमे कार की कीमत, रजिस्ट्रेशन, मेंटेनेंस, इंश्योरेंस और रोड साइड असिस्टेंस सम्मिलित हैं।

मारुति सुजुकी द्वारा नई फेसलिफ्ट बलेनो को चार वेरिएंट- सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा में पेश किया गया है। इसके अलावा कार को पांच रंगों- नेक्सा ब्लू, स्प्लेंडिड सिल्वर, आर्कटिक व्हाइट, ग्रैंडर ग्रे तथा ऑपुलेंट रेड में लॉन्च किया गया है।

कंपनी द्वारा बताया गया कि बलेनो कार ने कंपनी को आगे बढ़ने में जबरदस्त रोल निभाई है। यह लॉन्च से लेकर अबतक भारत में बिकने वाली टॉप-5 कार में सम्मिलित रही है। छह वर्ष में बलेनो की 10 लाख यूनिट की सेल हुई है। वित्तीय साल 2021-22 के पहले 10 माह में घरेलू बिक्री 24 लाख यूनिट रही, जबकि वित्तीय साल 2020-21 में इतने ही वक्त में कुल घरेलू बिक्री 20 लाख यूनिट थी।