Connect with us

BIHAR

मां ब्लड बैंक बनकर तैयार, सीएम नीतीश 27 फरवरी को करेंगे उद्घाटन

Published

on

WhatsApp

बिहार का बहुप्रतीक्षित मां ब्लड सेंटर अब निर्माण होकर तैयार हो गया है। माँ वैष्णो देवी सेवा कमीटी के जरिए यह ब्लड बैंक जल्द ही लोगों की सेवा के हेतु आरंभ कर दिया जाएगा। इस बारे में अधिक इनफॉर्मेशन देते हुए कमिटी के मेम्बर मुकेश हिसरिया द्वारा बताया गया कि बिहार के लोगों के सहित हमारे कमिटी के लोगों का सपना था कि बिहार में हमलोग गरीबों और आवशक्तापूर्ण लोगो के लिए एक ऐसे ब्लड बैंक बनवाएंगे जो हर प्रकार से नन कॉमर्शियल हो और सभी हाइटेक तथा मॉर्डन सुविधाओं से लैस हो। अब यह सपना साकार होने जा रहा है। बिहार के CM नीतीश कुमार 27 फरवरी रविवार को इस ब्लड सेंटर का विधिवत शुभारंभ करेंगे।

माँ वैष्णो देवी सेवा कमिटी बढ़ चढ़कर सामाजिक कामों में भाग लेती है। बता दें, बिहार में इस समिति की तरफ से हर वर्ष 51 जोड़ों की सामूहिक विवाह करवाई जाती है, उसका भव्य और शानदार आयोजन पटना में किया जाता है। इसी कमिटी के लोगों ने वर्ष 2019 में मां ब्लड बैंक की नींव रखी और लगभग 2 वर्ष 2 महीने के भीतर इस भव्य और शानदार ब्लड बैंक को बनवा दिया।

कमिटी के मेम्बर और समाजसेवी मुकेश हिसारिया का कहना हैं कि वर्ष 2019 में इस ब्लड बैंक के हेतु कमिटी के सदस्यों ने मिलकर पटना के दरियापुर जगह में जमीन खरीदी तथा उसके बाद 2020 में बड़ी तेजी के साथ कार्य को शुरू कर दिया और अब जी प्लस थ्री बिल्डिंग निर्माण होकर तैयार हो गयी है।

मुकेश हिसारिया द्वारा बताया गया कि समिति के सदस्यों और आमलोगों के आर्थिक मदद से यहां ब्लड बैंक के हेतु जरूरत के सभी मॉडर्न मशीनें को भी मंगवा लिया गया है। उसके सहित ही इस पूरे इमारत को बिलकुल हाइटेक प्रकार से तैयार किया गया है। यहां हर फ्लोर पर अलग डिपार्टमेंट बनाए गए हैं और आवशकता के मुताबिक से हर फ्लोर पर संबधित लोगों की ड्यूटी लगवाई गयी है।

ब्लड बैंक के तकनीक स्टाफ अमर द्वारा बताया गया हैं कि मां ब्लड बैंक के ग्राउंड फ्लोर पर रिसेप्शन/रजिस्ट्रेशन काउंटर, लॉबी और ऑफिस भी बनवाया गया है। फ़र्स्ट फ्लोर पर ब्लड डोनेट करने की प्रबंध की गयी है। इस फ्लोर पर अलग चैंबर और विभाग बनाए गए हैं। वहीं सेकेंड फ्लोर पर ब्लड के अलग-अलग प्रकार की टेस्टिंग और स्टोरेज का व्यवस्था किया गया है। जबकि तीसरे फ्लोर पर ब्लड डोनेशन कैंप, इवेंट और स्टूडियों की इंतजाम रहेगी।

इस ब्लड बैंक के बनवाने में अपना सहायता देने वाले इंदिरा गांधी हृदय संस्थान के डॉक्टर एनके अग्रवाल द्वारा बताया गया कि यहां वैसी हर प्रकार की आधुनिक मशीनें का इंतजाम हैं जो ब्लड डोनेशन से लेकर ब्लड की टेस्टिंग तथा ब्लड स्टोरेज के लिए जरूरी हैं। यहां ब्लड से प्लेटलेट्स को अलग करने वाली मशीन, ब्लड टेस्टिंग मशीन, रेफ्रीजेरेटर, क्रायो, ब्लड को अलग-अलग करने वाली मशीन सहित अन्य कई तरह की मशीनें का भी प्रबंध हैं।

मुकेश हिसारिया द्वारा बताया गया कि इस ब्लड बैंक में कुछ ऐसी मशीनें भी हैं जो केवल बिहार के एक-दो सरकारी या निजी हॉस्पिटलों में ही उपलब्ध है। ऐसे में हम सभी का प्रयास है कि यहां हमलोगों को हर प्रकार की सुविधा प्रबंध कराएं। यहां से थैलिसिमिया, हीमोफीलिया, प्लास्टिक एनीमिया, एचआईवी, कैंसर पीड़ितों व बहुत निर्धन मरीजों को हर प्रकार से नि:शुल्क खून उपलब्ध होगा। आप ब्लड बैंक के भीतर प्रवेश करेंगे तो आपको यह एक हाइटेक ब्लड बैंक कोई कॉर्पोरेट ऑफिस से कम नहीं लगेगा। ग्लास वाल की पार्टिशन, मॉडर्न फर्नीशिंग, सुसज्जित डिपार्टमेंट आदि देखकर आपको यहां प्राइवेट ब्लड बैंक जैसा एक्सपीरियंस होगा।

कमिटी से जुड़े मेंबर डॉ अरविंद कुमार और मनीष बनेटिया द्वारा बताया गया हैं कि यह ब्लड बैंक खासतौर पर गरीब लोगों के हेतु बनवाया गया है। यहां सरकारी दर के मुताबिक से सिर्फ प्रोसेसिंग फीस देनी होगी। किसी से भी और कोई अन्य प्रकार का फीस नहीं लिया जाएगा। 27 फरवरी को इसका शुभारंभ होते ही यह लोगों के सेवा के हेतु समर्पित कर दिया जाएगा।

इस ब्लड बैंक की एक और विशेषता यह है कि यहां किसी आपदा के वक्त इसके थर्ड फ्लोर पर अर्जेंट बेसिस पर ब्लड डोनेशन कैंप भी ऑर्गनाइज किया जा सकेगा। बता दें, यहां 600 यूनिट ब्लड स्टोर करने का प्रबंध है। इस ब्लड का संचालन माँ देवी सेवा कमिटी के जरिए से ही किया जाएगा। इस ब्लड सेंटर से ब्लड लेने के हेतु आपको सबसे पहले तो जिस किसी हॉस्पिटल के माध्यम से रेफर किया हुआ फॉर्म लेकर आना होगा, उसके बाद डोनर ब्लड डोनेट करेंगे तथा फिर आपके ग्रुप का पहले से स्टोर किया हुआ ब्लड दिया जाएगा। डोनर नहीं होने की आपात स्थिति में भी ब्लड सेंटर द्वारा सहायता की जाएगी।

मुकेश हिसारिया द्वारा बताया गया कि मां ब्लड सेंटर के ऐतिहासिक उद्घाटन 27 फरवरी से होने जा रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद इसका शुभआरंभ करेंगे। सहित ही इस दिन यहां दिवंगत ओपी शाह की प्रतिमा का भी अनावरण किया जाएगा। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, राज्यसभा सांसद सुशील मोदी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, एमएलसी ललन कुमार सर्राफ उपस्थित रहेंगे। इस दिन माँ वैष्णो देवी दरबार का भी अनावरण किया जाएगा।