Connect with us

MOTIVATIONAL

मां-बेटे ने एक साथ PSC की परीक्षा पास करके पेश की मिसाल, जानें दोनों ने कैसे की तैयारी।

Published

on

WhatsApp

कहते हैं ज्ञान संचित करने की कोई आयु नहीं होती है। उसी प्रकार से कामयाबी की की सीढ़ियां चढ़ने व कामयाबी के चोटी पर पहुंचने की भी कोई आयु नहीं होती है। यह सत्य कर दिया केरल में मलाप्पुरम की 42 साल के एक महिला बिंदू ने। महिला ने 42 साल की आयु में PSC के एग्जाम में सफल हुई है। यह न्यूज केवल इतनी नहीं है, हालाकि उस महिला के हेतु मां के तौर पर भी बेहद खुशी मिली है। इसलिए क्योंकि उसी एग्जाम में उनके 24 वर्षीय पुत्र ने भी कामयाबी प्राप्त की है।

मां और बेटे की उस कामयाबी से न केवल परिवार, हालाकि आस-पड़ोस के लोग एवं रिश्तेदार भी बेहद खुश हैं। मां-बेटे के एक सहित PCS की एग्जाम में पास करने पर बहस से लोग अचंभित हो गए है, परंतु कड़ी परिश्रम जब रंग लाती है तो कामयाबी कदम चूमती है।

अपनी इस कामयाबी के बारे में बात करते हुए बेटे विवेक द्वारा बताया गया कि, ‘हम दोनों एक सहित कोचिंग क्लास जाते थे.’ विवेक द्वारा बताया गया कि उनकी मां उन्हें कोचिंग में लेकर जाती थी एवं उनकी उस कामयाबी की सफर में उनके पिता ने उनकी तथा उनकी मां की बेहद सहायता की।

विवेक ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने शिक्षक को भी दिया गया। उन्होंने बताया कि, हमारे प्रिंसिपल से हमें बहुत मोटिवेशन मिली। हम माता-पुत्र ने एक ही सहित शिक्षा ग्रहण की, परंतु कभी भी ऐसा एहसाह नहीं था कि हम दोनों एक सही उसी एग्जाम में कामयाब होंगे। हम दोनों ही बेहद उत्साहित है।

ऐसा कहा जाता है, ‘कौन कहता है आसमान में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यार।’ बिलकुल जब आप कड़ी परिश्रम करते हैं तो इसका फल आवश्य प्राप्त होता है। मलप्पुरम के उस माता- बेटे की जोड़ी द्वारा यह साबित कर दिया गया है कि मेहनत का कोई ऑप्शन नहीं है तथा आयु तो केवल एक क्रमांक है। माता-पुत्र को PCS एग्जाम पास करने पर सुभकामनाए।