Connect with us

MOTIVATIONAL

ममता यादव ने दूसरे प्रयास में UPSC परीक्षा में प्राप्त की सफलता, जानिए ये दुसरे छात्रों को क्या सलाह देती है

Published

on

WhatsApp

यूपीएससी एग्जाम को देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक माना जाता है। इस परीक्षा में तैयारी कर रही रहे छात्रों को काफी कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ता है। कुछ ऐसे भी छात्र होते हैं जो इस कठिन समय को पार कर सफलता हासिल करते हैं। इनकी सफलता की कहानी अन्य यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए प्रेरणा का काम करती है। ऐसी ही कहानी ममता यादव की है जिन्होंने अपने दूसरे प्रयास में ऑल इंडिया 5वीं रैंक हासिल कर आईएएस का सपना पूरा किया।

दरअसल ममता यादव हरियाणा के महेंद्रगढ़ के बसई गांव की निवासी हैं। वे अपने गांव की प्रथम महिला हैं जिसने यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल की। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई हरियाणा से ही पूरी की। उसके बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी में अपना नामांकन कराया। ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करना शुरू किया। उन्होंने कोचिंग के साथ सेल्फ स्टडी कर अपनी तैयारी की।

सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सिलेबस डाउनलोड करें और एनसीईआरटी की किताबों लेकर पढ़ाई करना शुरू कर दें। यूपीएससी की स्टैंडर्ड किताबों को भी पढ़ते रहें। साथ ही मॉक टेस्ट और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस भी जारी रखें। तैयारी को लेकर सकारात्मक एटीट्यूड अपनाए रखें।

उन्होंने यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों से कहा कि यूपीएससी की तैयार करने के लिए एक स्ट्रैटजी बनाएं और अपनी कमियों को पूरा करने का काम करें। टाइम के साथ एनालिसिस करें और गलतियों को सुधारते हुए अपने प्लान पर विश्वास रखें। हमेशा आगे बढ़ते रहे और मेहनत के साथ आप यूपीएससी एग्जाम में जरूर ही सफलता हासिल कर सकेंगे।