Connect with us

TECH

भारत में 5G उपयोग में बढ़ौती के लिए गूगल करेगी एयरटेल में एक अरब डॉलर तक निवेश, दोनों कंपनी करेगी एक साथ काम

Published

on

WhatsApp

इस एक अरब डॉलर के निवेश में गूगल स्वर भारती एयरटेल में 734 रुपए के प्रति शेयर की कीमत पर 700 मिलियन डॉलर का इक्विटी निवेश शामिल है। इसमें 300 मिलियन डॉलर तक की राशि को कमर्शियल एग्रीमेंट्स को लागू करने के लिए किया जाएगा।

भारत के डिजिटल इकोसिस्टम के विकास गति प्रदान के लिए एयरटेल और गूगल कंपनी ने एक समझौता किया है। इस साझेदारी के हिस्से के रूप में गूगल ने अपने ‘गूगल फॉर इंडिया डिजिटलाइजेशन फंड’ से एक बिलियन डॉलर तक का निवेश एयरटेल में किया है। इन निवेश में इक्विटी निवेश के साथ-साथ संभावित कमर्शियल एग्रीमेंट्स के लिए फंड शामिल हैं। इस फंड का उपयोग अगले पांच वर्षों में देश के डिजिटलाइजेशन के लिए आवश्यक क्षेत्रों की पहचान किया जाएगा।

इस निवेश में गूगल स्वर भारती एयरटेल में 734 के प्रति शेयर की कीमत पर 700 मिलियन डॉलर का इक्विटी निवेश और 300 मिलियन डॉलर राशि को कमर्शियल एग्रीमेंट्स को लागू करने के लिए किया जाएगा। इसमें एयरटेल के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बढ़ाने में निवेश शामिल होगा। इसमें इनोवेशन प्रोग्राम्स भी हैं जो डिजिटल डिजिटल इकोसिस्टम में पहुंच बढ़ाने और डिजिटल उपयोग को तेज करेगी।

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा एयरटेल और गूगल अभिनव उत्पादों के माध्यम से भारत के डिजिटल लाभांश को बढ़ाने के लिए समान दृष्टिकोण साझा करते हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म और डिजिटल पेमेंट सिस्टम के साथ हम भारत के डिजिटल इकोसिस्टम को बढ़ाने लिए गूगल के साथ मिलकर काम करने की आशा करते हैं। दोनों कंपनी संयुक्त रूप से डिजिटल क्षेत्र में निवेश और सहयोग करने पर सहमत हुए हैं जो भारत की आवश्यकताओं को पूरा करेगा। इस कमर्शियल एग्रीमेंट के एक हिस्से के रूप में, एयरटेल और गूगल साथ मिलकर गूगल-एयरटेल की बेहतरीन सर्विसेज और ऑफर्स के लिए काम करेंगे और उपभोक्ताओ को एंड्रॉयड सक्षम टूल्स की एक सीरीज उपलब्ध कराया जाएगा। दोनों कंपनियां डिवाइस निर्माताओं के साथ साझेदारी में प्राइस पॉइंट्स सीरीज में स्मार्टफोन उपभोक्ता की बाधाओं को कम करने का काम करेगी। दोनों कंपनियां भारत में क्लाउड इकोसिस्टम को आकार देने और विकसित करने का काम करेंगी। यह साझेदारी उन्हें डिजिटलाइजेशन अपनाने में तेजी लाने में मदद करेगी।

दोनों कंपनियां 5G और अन्य मानकों के लिए भारत विशिष्ट नेटवर्क डोमेन उपयोग के मामलों का समाधान करेंगी। एयरटेल पहले से ही गूगल के 5G-रेडी इवॉल्व्ड पैकेट कोर और सॉफ्टवेयर डिफाइंड नेटवर्क प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहा है और अपने ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क अनुभव प्रदान करने के लिए गूगल के नेटवर्क वर्चुअलाइजेशन समाधानों की उपलब्धता को बढ़ाने की योजना बना रहा है।

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, हमें कनेक्टिविटी के विस्तार और अधिक भारतीयों के लिए इंटरनेट तक समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए साझा दृष्टिकोण पर साझेदारी करने पर गर्व है। उन्होंने कहा एयरटेल में हमारा वाणिज्यिक और इक्विटी निवेश स्मार्टफोन तक पहुंच बढ़ाने, नए व्यापार मॉडल का समर्थन करने के लिए कनेक्टिविटी बढ़ाने और कंपनियों को उनके डिजिटल परिवर्तन में मदद करने के लिए हमारे गूगल डिजिटलीकरण फंड के प्रयासों की निरंतरता का विस्तार है।