Connect with us

NATIONAL

भारतीय रेल ने बनाया 25 साल का मिशन, पूरे देश में चलेंगी सिर्फ वंदे भारत जैसी ट्रेनें, और क्‍या सुविधाएं मिलेंगी आपको?

Published

on

WhatsApp

इंडियन रेलवे द्वारा अपने पैसेंजर की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए अगले 25 वर्ष का ब्‍लूप्रिंट तैयार करवा लिया गया है। रेल डिपार्टमेंट इस मिशन 2047 को लेकर उतना संजीदा है कि उन्होंने अपने सारे ऑफिसर को प्रत्येक उसे रिमाइंड कराने की भी प्रबंध कर रहा है।

हालाकि, रेलवे द्वारा आजादी के 75वें वर्ष में अगले 25 वर्ष के हेतु कुछ टार्गेट निश्चय किए हैं। उस मिशन 2047 को पूर्ण कराने के हेतु रेलवे अपने ऑफिसर एवं कर्मचारियों के ऑफिस में विशेष दीवाल घड़ी लगवाने जा रहा है। उस घड़ी पर नीचे लिखा होगा इंडियन रेलवे तथा ऊपर जहां कंपनी का नाम लिखा होता है, वहाँ केवल 2047 लिखा होगा। इसी के हेतु , जबकि कर्मचारियों के दिमाग में मिशन 2047 हर वक्त कार्य करते रहे।

अपने मिशन के अंतर्गत रेलवे की सबसे पहली नजर ट्रेनों का नक्‍शा परिवर्तित करने पे होगा। रेलवे का सबसे बड़ा उद्देश होगा पूरे देश में सिर्फ ट्रेन सेट परिचालित करना। मतलब उपस्थित वक्त में एलएचबी LHB कोच की जो ट्रेनें चलती हैं, उन्हें हटाकर पूरे देश में सिर्फ वंदे भारत की प्रकार की ट्रेन से चलाना। इस तरह, पैसेंजर को बेहतर सहूलियत मिल पाएगी तथा इंडियन रेलवे का नक्‍शा परिवर्तित किया जाएगा।

रेलवे का दूसरा महत्वपूर्ण मिशन अपनी ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने का रहेगा। रेलवे देश के अधिकतर रूट पर सेमी हाई रफ्तार मतलब 160किमी प्राटेक घंटे की स्पीड से ट्रेन चलाएगा। उसकी शुरुआत दिल्ली-मुंबई एवं दिल्ली-कोलकाता रूट से की जाएगी।वर्तमान में उसकी तैयारी जोरों से चल रही है एवं अगले 25 वर्ष में ज्यादातर रूट को उसमे कवर करवा लिया जाएगा।

रेलवे का अगला कदम ट्रेनों की एक्सीडेंट पर पूरी प्रकार से लगाम लगाना रहेगा। उसके हेतु इसके हेतु डिपार्टमेंट हर व्‍यस्‍त रूट पर ‘कवच’ नाम की टेक्निक का उपयोग करेगा। यह टेक्निक ट्रेनों की आमने-सामने की टक्‍कर को रोकने में सहयोगी होगा।

रेल डिपार्टमेंट देशभर में 400 स्‍टेशनों को रीडेवलप करेगा एवं उसका आरंभ भी हो चुका है। मिशन 2047 के अंतर्गत अगले 25 वर्ष में उस कार्य को पूरी प्रकार समाप्‍त करवा दिया जाएगा। वर्तमान में 12 स्टेशनों के निविदा फाइनल हो चुके हैं, हालाकि 45 स्टेशनों के हेतु निविदा प्रोसेस एडवांस स्टेज में है।

रेल डिपार्टमेंट टेक्निक एवं अपग्रेडेशन के सहित एनवायरमेंट हितैषी मुहिम पर भी कार्य करवा रहा है। उसके अंतर्गत तहत अगले 25 वर्ष में इंडियन रेल के नेटवर्क में कार्बन एमिशन जीरो करवा लिया जाएगा एवं फ्यूचर में रेलवे की प्रत्येक योजना में पर्यावरण पर विशेष नजर होगी।