Connect with us

BIHAR

भारतीय डाक विभाग में ऑनलाइन सुविधा की शुरुआत, ऑनलाइन होगी स्पीड पोस्ट, ऐसे उठाएं सुविधा का लाभ

Published

on

WhatsApp

पोस्ट ऑफिस में ऑनलाइन सुविधा की शुरुआग की गई है। इस सुविधा में अब स्पीड पोस्ट अथवा पार्सल भेजने के लिए लोगों को डाकघर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। बल्कि पार्सल के लिए डाकिया आपके घर आकर पार्सल लेकर जाएंगे। अब घर बैठे ही ऑनलाइन स्पीड पोस्ट करने के साथ पार्सल की बुकिंग भी किया जा सकेगा। हालांकि यह सुविधा पहले चरण में बड़े ग्राहकों को ही दी जाएगी।

विभिन्न विभागों में समय के अनुसार कई बदलाव और नई सुविधा की शुरुआत को गई है। इसी बीच डाक विभाग में भी नई सुविधा की शुरुआत की गई है। इसमें देश में मौजूद सभी डाकघर को जोड़ दिया गया है। पुराने मनीआर्डर के स्थान पर इ-मनीआर्डर सेवा की शुरुआत की गई है। इसके साथ ही लोगों को घर पर ही डाकघर के खाते से रुपये निकालने की सुविधा दी गई है। डाक विभाग की ओर से डाकघर को डिजिटल करने की तैयारी की जा रही है। स्पीड पोस्ट और पार्सल की बुकिंग ऑनलाइन की जा सकती है परंतु यह सुविधा बड़े ग्राहकों को दी जा रही है। इस बात की जानकारी डाक अधीक्षक आरपी प्रसाद द्वारा दी गई है।

अब ग्राहक ऑनलाइन माध्यम से स्पीड पोस्ट और पार्सल की बुकिंग कर सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से ही टिकट के मूल्य का भुगतान करना होगा। इसके प्रथम चरण में डाक विभाग की ओर से केवल बड़े ग्राहकों को स्पीड पोस्ट और पार्सल की सुविधा दी जाएगी। इसके कुछ समय पश्चात अन्य ग्राहकों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। आने वाले दिनों में डाकघर में मिलने वाले गंगा जल और अन्य उत्पादन को भी ऑनलाइन आर्डर देकर मंगवाया जा सकेगा।