Connect with us

BIHAR

भागलपुर-हंसडीहा फोरलेन निर्माण की बड़ी बाधा दूर, जनप्रतिनिधियों से मिली हरी झंडी

Published

on

WhatsApp

भागलपुर-हंसडीहा (भलजोर) के मध्य 63 किमी प्रस्तावित फोरलेन बनवाने (एनएच-133 ई) की बड़ी बाधा अब दूर हो गई है। सड़क निर्माण डिपार्टमेंट के अपर मुख्य सचिव जरिए फाइल लौटाने के बाद एनएच डिवीजन ने भागलपुर तथा बांका जिले के सांसद व विधायक के सम्मुख एलायनमेंट का पीपीटी दिखाकर लोक अनुमति ले ली है।

दोनों स्थानों पर एलायनमेंट में आंशिक बदलाव के प्रस्तावों के सहित ही डीपीआर निर्माण को हरी झंडी दे दी गई। एनएच को अब दोनों जिलों से मीटिंग की प्रोसिडिंग का प्रतीक्षा है ताकि उसे आधार पे बनाकर चेंज एलायनमेंट के अनुरूप एजेंसी को रिवाइज डीपीआर तैयार करने को बोला जा सके। फाइनल एलायनमेंट सरकार को भेजी जानी है। वहां से अनुमति मिलने के बाद डीपीआर बनवा कर संभावित खर्च का अगणन किया जाना है। इसके बाद टेंडर निकाला जाएगा।

भागलपुर-भलजोर के बीच 45 पुल-पुलिया व कलवर्ट बनेंगे
टेंडर की प्रोसेस शुरू होते ही भू-अर्जन का रोडमैप निकाल दिया जाएगा। परियोजना के लिए कहां कितनी भूमि की आवश्कता है और कितनी उपलब्ध है, उसको विस्तार से बनाया जाएगा। अभियंताओं द्वारा बताया गया कि पूरी प्रॉसेस में कम से कम 6 माह लग जाएंगे। ऐसे में सितंबर-अक्टूबर से ही टू लेन को फोरलेन में बदलने का कार्य आरंभ हो सकेगा।

कह दें कि वर्तमान में पाथ की चौड़ाई सात मीटर है। अब 22 मीटर चौड़ी सड़क निर्माण की योजना है, उसके तीन मीटर डिवाइडर, दो मीटर सोल्डर बनना है। ढाकामोड़ के पास रेल ओवरब्रिज का बनवाया जाएगा । श्याम बाजार के समीप पुराने पुल को तोड़ कर नए पुल का निर्माण किया जाएगा। भागलपुर तथा भलजोर के मध्य 45 पुल-पुलिया व कलवर्ट निर्माण होने हैं।