Connect with us

BIHAR

भागलपुर में बाईपास रोड ध्वस्त, गुजरेगा मुंगेर- मिर्जाचौकी नया फोरलेन, जानें पूरी योजना

Published

on

WhatsApp

भागलपुर में फोरलेन को गुजारने के लिए बाईपास रोड को ध्वस्त किया जाएगा। बाईपास रोड के स्थान पर पेवमेंट क्वालिटी कंक्रीट से नए फोरलेन का निर्माण किया जाएगा। इस निर्माण कार्य को मुंगेर-मिर्जाचौकी नये फोरलेन के प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है और फेज-थ्री में होगा। इस काम के लिए रोड ब्लॉक लिया जा सकता है। एनएचएआइ की ठेका एजेंसी मोंटे कार्लो द्वारा योजना तैयार कर लिया गया है।

फिलहाल के लिए बाईपास रोड पर व्हीकल अंडरपास के निर्माण का इंतजार किया जा रहा है। इस व्हीकल अंडरपास का निर्माण भागलपुर-बौंसी और भागलपुर-अमरपुर रोड पर किया जा रहा है। इसके निर्माण के लिए दोनों मार्ग को जून महीने से ही बंद किया गया है। वहीं व्हीकल अंडरपास की जगह पर बाइपास की सड़क को भी बंद कर दिया गया है। भागलपुर-बौंसी, भागलपुर-अमरपुर और बाइपास की गाड़ियां सर्विस रोड से गुजर रही है। बाइपास की सड़क एनएचएआइ को सौंप दिया गया है।

भागलपुर-बौंसी और भागलपुर-अमरपुर रोड पर बाइपास की सड़क पर व्हील अंडरपास का कार्य पूरा कर लिया गया है। इस अंडरपास का कार्य भागलपुर-बौंसी और भागलपुर-अमरपुर रोड पर किया जा रहा है। इसका तात्पर्य है कि फोरलेन के लिए बाइपास सड़क के पुराने अंडरपास से सटाकर नया अंडरपास का निर्माण किया जा रहा है। आने वाले 15 दिनों में दोनों जगहों के अंडरपास का निर्माण पूरा हो जाएगा। इसके बाद से भागलपुर-बौंसी और भागलपुर-अमरपुर रोड पर वाहनों का आवागमन शुरू हो जाएगा। वहीं अंडरपास के फाउंडेशन बन कर तैयार होने से ढलाई की तैयारी की जा रही है। ठेका एजेंसी द्वारा सेंटरिंग की जा रही है।

बाइपास सड़क की जगह नए फोरलेन का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए सर्विस रोड का भी निर्माण किया जाएगा। वर्तमान में बाईपास रोड के लिए मौजूद सर्विस रोड की तरह व्हीकल अंडरपास की जगह पर नये फोरलेन के लिए सर्विस रोड बनेगा। इसकी मदद से भागलपुर-बौंसी और भागलपुर अमरपुर रोड की वाहनों को नये फोरलेन पर जाने की सुविधा मिल सके।

बाइपास की सड़क पर निर्माधीं व्हीकल अंडरपास के फाउंडेशन को बनाकर तैयार कर ली गयी है। ढलाई के लिए सेंटरींग की जा रही है। अगले महीने में अंडरपास का काम पूरा हो जायेगा। इसे बौंसी और अमरपुर रोड की वाहनों के लिए शुरू कर दिया जायेगा।