Connect with us

BIHAR

भागलपुर में नया गंगा पुल, फोरलेन सड़क समेत 3 प्रोजेक्ट पर बड़ा अपडेट, मंत्री नितिन नवीन ने जानें क्या कहा

Published

on

WhatsApp

एक अच्छी खबर भागलपुर में 3 बड़े परियोजनाओं को लेकर बिहार गवर्नमेंट के रोड कंस्ट्रक्शन मिनिस्टर मंत्री नितिन नवीन ने बयान दिया है। जिले में निर्माण हो रहे नये फोरलेन पाथ एवं गंगा पर निर्माण होने वाले नये पुल को लेकर बड़ा इंफॉर्मेशन मालूम हुआ है। मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन, अगुवानी घाट सुलतानगंज पुल एवं गंगा पर विक्रमशिला सेतु के पैरलल निर्माण होने वाले ब्रिज को बनवाने के कार्य के बारे में जानें।

मुंगेर-मिर्जाचौकी के मध्य न्यू फोरलेन पाथ को बनवाने का कार्य चल रहा है। इस नये सड़क के बन जाने से भागलपुर सहित किन्ही नगर के लोगों को आवा जाहि में सुगमता होगी। वहीं भारी वाहनों के आवागमन से जाम की दिक्कतों से भी निजात मिलेगा। यह रोड 4 फेज में निर्माण होगा। उसमे चौथे फेज के बनवाने के कार्य में पेंच फंसा हुआ था।

मुंगेर-मिर्जाचौकी के मध्य नये फोरलेन पाथ का निर्माण काम कुछ स्थानों पर भू-अर्जन विषय के वजह से विवाद में है। वहीं गुरुवार को रोड़ कंस्ट्रक्शन मिनिस्टर नितिन नवीन द्वारा कहा गया कि मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन निर्माण हो रहा है। यह सड़क चार पैकेज में निर्माण हो कर तैयार होगा। चौथे पैकेज का 18 अपॉइंटमेंट देकर टेंडर एजेंसी से कार्य आरंग करवाया जायेगा।

भागलपुर में एक और बड़े परियोजना आरंभ होने का प्रतीक्षा कर रहे है। गंगा पर विक्रमशिला पुल के पैरलल एक फोरलेन मार्ग पुल निर्माण होना है। रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के मंत्री ने गंगा नदी पर निर्माण होने वाले पैरलल पुल को लेकर को लेकर कहा कि फाइनेंसियल बिट खुल गया है। पुल के बनवाने का कार्य बरसात के उपरांत आरंभ होगा। कह दें कि इस पुल का निर्माण SP सिंगला एजेंसी द्वारा करवाया जाएगा। यह पुल इपीसी मोड पर निर्माण होना है। 994.31 करोड़ धनराशि की लागत से इस पुल को बनवाया जाएगा।

मिनिस्टर ने अगुवानी घाट सुलतानगंज ब्रिज को लेकर कहा कि अगले 15 दिनों में विवरण जांच एजेंसी द्वारा सौंपी जायेगी। संबंधित कंसलटेंट डिजाइनर की भी विवरण मांगी गयी है। 3 IIT द्वारा सर्च किया गया है। उसमे दोषी पर कार्रवाही होगी। उन्होंने ठेका एजेंसी को बार-बार टाइम एक्सटेंशन देने के प्रश्न पर बताया कि वह निरंतर कार्य करवा रहे है। इस कारण से उनके कामों को देखते हुए टाइम एक्सटेंशन दिया गया है। इस बार दिसंबर तक का समय सीमा मिला है। दिसंबर तक पुल निर्माण हो कर तैयार हो जायेगा।