Connect with us

BIHAR

भागलपुर के गंगा घाटों के सौंदर्यीकरण पर किया जाएगा कार्य, कहलगांव और बटेश्वर स्थान के लिए 72 लाख की स्वीकृति

Published

on

WhatsApp

कहलगांव व बाबा बटेश्वर स्थान गंगा घाटों के सौंदर्यीकरण पर कार्य करने की योजना बनाई गई है जिसका रख–रखाव पांच वर्षों तक के लिए किया जाएगा। नगर विकास एवं आवास विभाग के उप सचिव को पत्र के माध्यम से उप विकास आयुक्त सह जिला गंगा समिति के नोडल पदाधिकारी प्रतिभा रानी के द्वारा इस योजना की जानकारी दी गई। सौंदर्यीकरण के साथ इसके रख–रखाव कार्य के लिए कुल 3 करोड़ 72 लाख 94 हजार रुपए की मांग की गई है। इस आशय का प्रस्ताव उप विकास आयुक्त के द्वारा नगर पंचायत कहलगांव के कार्यपालक पदाधिकारी के द्वारा भेजा गया।

बटेश्वर स्थान के विकास कार्य के लिए सारी तैयारी कर ली गई है। इसके साथ ही एक किमी दायरे का नक्शा भी तैयार कर पर्यटन विभाग को भेज दिया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा तैयार नक्शा के अनुसार यू प्वाइंट का निर्माण किया जाएगा जिसपर खड़े होकर लोग प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे। इसके साथ ही विशेष टॉयलेट, पानी, चेंजिंग रूम, रेस्टोरेंट एवं कलर लाइट की व्यवस्था भी की जाएगी। एक किमी के दायरे में पेवर ब्लाक बिछाया जाएगा। यह प्रस्ताव सरकारी व निजी दोनों ही जमीन को लेकर किया गया है।

राज्य सरकार द्वारा बटेश्वर स्थान और गंगा के बीच तीन पहाड़ी पर पर्यटकों के लिए सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी गई। इसको लेकर कहलगांव के अलग–अलग पर्यटन स्थल के साथ केंद्रीय विक्रमशिला विश्वविद्यालय हेतु जमीन का सर्वे जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन द्वारा पूरा किया गया।
साथ ही बटेश्वर स्थान और गंगा के तीन पहाड़ी पर पर्यटकों को सुविधा उपलब्ध कराने के लाइट कहलगांव के एसडीओ को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया गया।

बुधवार के दिन नक्शा तैयार कर जिला प्रशासन को भेजा गया। उस नक्शे में कुछ कमी मौजूद होने की वजह से उसे लौटा दिया गया। नक्शे में जो कमी थी उसे सुधार कर जिला प्रशासन को भेजा गया जिसे अब पर्यटन विभाग को भेजा जाएगा। पर्यटन विभाग के स्वीकृति मिलने पर बटेश्वर स्थान का विकास कार्य शुरू कर दिया जाएगा। बटेश्वर स्थान व तीन पहाड़ी धार्मिक रूप से विकसित है और दर्शनीय स्थल भी है।