Connect with us

NATIONAL

बैंक खुलने के समय में हुआ बदलाव, 18 अप्रैल से नए समय सारणी के अनुसार खुलेंगे बैंक

Published

on

WhatsApp

बिहार के बैंक ग्राहकों के लिए खुशी का मौका है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक ग्राहकों की सुविधा के लिए एक जरूरी फैसला लिया है। रिजर्व बैंक द्वारा बिहार के साथ ही देश के बैंकों के समय–सारणी में बदलाव किया गया है। इसके अलावा कार्ड लेस एटीएम से ट्रांजेक्शन की सुविधा भी जल्द ही शुरू की जाएगी। भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश पर 18 अप्रैल से बैंक खोलने का समय 9 बजे निर्धारित किया गया है। इसका उद्देश्य बिहार के साथ देश के बैंक ग्राहकों को बैंक से सबंधित कार्य के अधिक समय प्राप्त हो सके।

कोरोना संक्रमण के समय आरबीआई द्वारा बैंकों के कार्य करने की समय–सारणी को कम किया गया था जिसमें बदलाव कर बैंक खुलने का समय 9 बजे तय किया गया है। 18 अप्रैल से इस नई सुविधा की शुरुआत की जाएगी। परंतु बैंक पहले की तरह ही निर्धारित समय में बंद होगी। इसका उद्देश्य लोगों को अधिक समय तक बैंकिंग सेवा उपलब्ध करानी है।

आरबीआई से मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही एटीएम से कार्ड लेस ट्रांजेक्शन की शुरुआत होगी। इसमें ग्राहकों को यूपीआई के माध्यम से बैंक और एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा दी जायेगी। इसका उद्देश्य आरबीआई द्वारा कार्ड लेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देना है। इसके लिए यूपीआई की मदद से ग्राहक बैंक और एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे।

कार्डलेस ट्रांजेक्शन में एटीएम पिन के बजाय मोबाइल पिन की आवश्यकता होती है। ऐसा माना जा रहा है कि इस सुविधा के शुरू होने से एटीएम के माध्यम से होने वाले फ्रॉड की संख्या में कमी होगी। वहीं कार्डलेस ट्रांजैक्शन से लेनदेन में आसानी होगी। इसके साथ ही कार्डलेस ट्रांजैक्शन से कार्ड की क्लोनिंग, कार्ड की चोरी के साथ दूसरे कई फ्रॉड की घटना में कमी आयेगी।