Connect with us

BIHAR

बैंकों द्वारा ग्राहकों के लिए नई सेवा, UPI की मदद से ATM से निकल सकेंगे पैसे, जानें क्या है पूरा तरीका

Published

on

WhatsApp

लोगों द्वारा पहले डेबिट कार्ड की मदद से एटीएम मशीन से पैसे निकाले जाते थे। परंतु बैंकिंग सेक्टर में हुए विकास कार्य के फलस्वरूप एटीएम मशीन को अपग्रेड करने का काम किया जा रहा है। इसके अंतर्गत आप अपने फोन पर इंस्टॉल्ड यूपीआई ऐप की मदद से एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। एनआरसी कॉरपोरेशन द्वारा इससे संबंधित जानकारी दी गई थी। साथ ही उन्होंने कहा कि एटीएम मशीन को अपग्रेड करने का काम जारी है।

इसके तहत यूपीआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से इंटरॉपरेबल कार्डलेस कैश विड्रवाल किया जा सकेगा। इसका मतलब आप बिना किसी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे की निकासी कर सकते हैं। आशा है कि यह सेवा कार्ड मौजूद नहीं होने की स्थिति में काफी उपयोगी साबित होगा।

यहां पर लोगों को इससे संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इससे लोग यूपीआई ऐप्स की सहायता से भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। इस नई सेवा का उपयोग करने के लिए एटीएम मशीन का यूपीआई सर्विस शुरू होना आवश्यक है। एटीएम मशीन की यूपीआई सर्विस शुरू नहीं होने की वजह से लोग पैसे नहीं निकाल सकते हैं।

यूपीआई आधारित ऐप्स आएंगे काम:

इस सेवा का उपयोग करने के लिए आपके स्मार्टफोन में यूपीआई आधारित ऐप्स जैसे GPay, PhonePe, Amazon Pay या Paytm में से कोई एक ऐप मौजूद होना आवश्यक है। इसके साथ ही एक सेवा का उपयोग करने के लिए फोन में एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन का होना भी काफी आवश्यक है।

इसके पश्चात आपको एटीएम मशीन पर जाकर विड्रा कैश का विकल्प दिखेगा। उस विकल्प का चयन करना होगा। इसके पश्चात एटीएम मशीन के स्क्रीन पर यूपीआई का विकल्प दिखेगा। उस यूपीआई विकल्प का चयन करना होगा। यूपीआई विकल्प का चयन करने के बाद एटीएम मशीन के स्क्रीन पर QR कोड दिखाया जाएगा।

एटीएम मशीन के स्क्रीन पर QR कोड दिखने के बाद कोई भी यूपीआई आधारित पेमेंट ऐप को शुरू कर उस QR कोड को स्कैन करना होगा। QR कोड स्कैन होने के पश्चात आपको जितना पैसा निकालना है उतना अमाउंट डालकर निकल लें।

फिलहाल के लिए इसकी सीमा पांच हजार रूपए निर्धारित की गई है। इसका मतलब यह हुआ कि आप पांच हजार रूपए तक ही निकल सकते हैं। इसके पश्चात प्रोसीड पर क्लिक कर यूपीआई पिन भर दें। इसके बाद खुद ही एटीएम मशीन से पैसे निकल जाएंगे।