Connect with us

BIHAR

बेरोजगार युवाओं हेतु रेलवे की ओर से नई पहल, कोसी क्षेत्र के 28 स्टेशन पर यात्री सुविधा केंद्र की शुरुआत

Published

on

WhatsApp

रेलवे की ओर से कोसी क्षेत्र के 28 रेलवे स्टेशन पर नई पहल की शुरुआत की गई। इसके माध्यम से शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। रेलवे द्वारा कुल 28 स्टेशन पर पीआरएस और यूटीएस टिकट काटने के लिए यात्री सुविधा केंद्र की शुरुआत की जा रही है। इनमें सहरसा, सिमरी बख्तियारपुर, मधेपुरा, सुपौल, झंझारपुर, रोसरा, लहेरियासराय, बनमनखी, पूर्णिया कोर्ट, मुरलीगंज के साथ अन्य जिले भी शामिल हैं। इसके लिए रेलवे द्वारा कार्य शुरू हो गया है।

यात्री सुविधा केंद्र की शुरुआत के पश्चात रेलवे द्वारा तीन वर्षों का लाइसेंस भी दिया जा रहा है। इन तीन वर्षों के पश्चात अधिकारियों द्वारा किए गए प्रभावी कार्यों को ध्यान में रखते हुए इसमें वृद्धि की जा सकती है। इसके लिए रेलवे द्वारा ही निर्धारित लाइसेंस शुल्क दिया जाएगा। वहीं 29 जुलाई के दिन आवेदन करने का अंतिम तारीख निर्धारित किया गया। पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। परंतु इससे पूर्व रेलवे के वेबसाइट पर उपलब्ध सभी शर्तें और प्रक्रिया चयन अभ्यर्थियों को पूरी करनी होगी।

इस सुविधा केंद्र पर कार्य करने के लिए अभ्यर्थियों को का चयन किया जाएगा। संबंधित स्टेशनों के बाहर सुविधा केंद्र खोलकर रेलवे का अनारक्षित और आरक्षित टिकट काटने का कार्य सौंपा गया है। इसके लिए रेलवे की वेबसाइट पर आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाईट से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस सुविधा के शुरू हो जाने के पश्चात अब यात्रियों को रेलवे स्टेशन स्थित पीआरएस काउंटर पर लंबी कतार में खड़ा होने की जरूरत नहीं होगी। यात्री अपनी सुविधा के अनुसार रेलवे स्टेशन के बाहर भी आरक्षित टिकट को बनवा सकते हैं। यहां पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशीप माडल की तर्ज पर यात्री टिकट सुविधा केंद्र की शुरुआत की जाएगी। हालांकि इस सुविधा का लाभ लेने वाले यात्रियों के खर्च बढ़ सकते है।