Connect with us

BIHAR

बेउर जेल से हसनपुर और जयप्रकाश नगर होते पुनपुन बांध तक किया जाएगा 14 किमी लंबी सड़क का निर्माण

Published

on

WhatsApp

बिहार में सड़क संपर्कता को मजबूती देने के लिए बिहार सरकार के द्वारा कई परियोजना की शुरुआत भी की गई। बेउर जेल से एनएच-30 के पास हसनपुर गांव और जयप्रकाश नगर होते हुए पुनपुन बांध तक सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस सड़क के निर्माण कार्य को दो फेज में पूरा किया जाएगा। इस इलाके का विस्तार तो हुआ है परंतु सड़क की हालत खराब है। बारिश के मौसम में सड़क के गड्ढे में पानी भरने से परेशानी अधिक होती है।

बेउर मोड़ से हसनपुर और जयप्रकाश नगर के बीच 3.4 किमी लंबी सड़क का निर्माण किया जाएगा। ट्रैफिक से छुटकारा के लिए बेउर मोड़ से जेल तक 600 मीटर हिस्से को फोरलेन के रूप में निर्माण किया जाएगा। वहीं शेष दो हिस्सों में सड़क की चौड़ाई लगभग 18 फीट होगी। इसी प्रकार से जयप्रकाश नगर से पुनपुन बांध के बीच 10.185 किमी लंबी दूसरे फेज की सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस सड़क के निर्माण का उद्देश्य तीन लाख आबादी को बेहतर आवागमन की सुविधा उपलब्ध करानी है। इस सड़क को निर्माण करने के लिए एक वर्ष का लक्ष्य रखा गया है।

बेउर जेल के निर्माण के वक्त बेउर मोड़ से हसनपुर गांव और जयप्रकाश नगर की सड़क का निर्माण किया गया था। सड़क खराब होने के बावजूद नगर निगम द्वारा इसके निर्माण का कार्य नहीं किया गया। इसके साथ ही जयप्रकाश नगर से पुनपुन बांध तक 10 किमी लंबी सिंगल सड़क की हालत ही खराब है। यह सड़क ग्रामीण कार्य विभाग आरडब्ल्यूडीसी की है। पथ निर्माण विभाग को इन सड़कों का हस्तांतरण किया गया क्योंकि यह सड़कें बेउर और बाइपास के बड़े हिस्से को जोड़ने का काम करती है।

नई राजधानी पथ प्रमंडल की ओर से दोनों फेज की सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। पटना के आउटर को बाईपास होते हुए पटना के सभी हिस्सों से जोड़ा जाएगा जिसके लिए इन सड़कों के निर्माण को लेकर स्वीकृति दी गई। बेउर मोड़ से जयप्रकाश नगर तक सड़क निर्माण के कार्य की शुरुआत कर दी गई है। वहीं पुनपुन बांध को जाने वाली सड़क के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर निर्माण एजेंसी का चयन किया गया।

दोनों फेज की सड़कों के निर्माण के लिए अलग-अलग टेंडर किया गया है। पहले हिस्से में 3.4 किमी पैच के निर्माण में 9.50 करोड़ रुपए खर्च की संभावना है। इसके निर्माण की जिम्मेदारी सनी कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड को सौंपी गई है। वहीं दूसरे फेज के 10 किमी लंबी सड़क के निर्माण में 28 करोड़ रुपए खर्च की आशंका है। इस हिस्से के निर्माण की जिम्मेदारी अम्हारा कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड को सौंपी गई है।

इसके पहले फेज के सड़क के निर्माण होने से महावीर कॉलाेनी, गंगा विहार कॉलोनी, बेउर गांव, हसनपुर गांव और जयप्रकाश नगर के लगभग दो लाख लोगों को काफी लाभ प्राप्त होगा। वहीं इसके दूसरे फेज के सड़क निर्माण से बह्मपुर, कुरकुरी, चिलबीली, अल्लीपुर, गंजपर और पुनपुन के लगभग एक लाख लोगों को इसका लाभ होगा।