Connect with us

BIHAR

बीपीएससी में इन पदों के लिए निकली गई वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू, 35 हजार मिलेगा वेतन

Published

on

WhatsApp

बिहार में शिक्षक बनने का लक्ष्य रखने वाले छात्रों के लिए काफी अच्छी बात है। इसके लिए बिहार लोक सेवा आयोग ने हेड मास्टर्स के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। वैसे छात्र जो इच्छुक और योग्य हैं और आवेदन करना चाहते हैं, वे बीपीएससी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए 5 मार्च से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इसके अलावा इच्छुक छात्र सीधे इस लिंक https://onlinebpsc.bihar.gov.in/ पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। साथ ही इस लिंकhttps://www.bpsc.bih.nic.in/Advt/NB-2022-03-04-02.pdf के माध्यम से आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी देख सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत कुल 6439 पदों को भरा जाएगा।

बीपीएससी ने हेडमास्टर की बहाली के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। बीपीएससी द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि 05 मार्च 2022 को रखा गया है तथा ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 मार्च 2022 को तय किया गया है।

जो भी छात्र इस भर्ती के लिए आवेदन दे रहे हैं, उन सभी छात्रों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा बीएड/ बीए.एड/बीएससी एड के साथ शिक्षक पात्रता परीक्षा भी उत्तीर्ण होना चाहिए। इसमें आवेदन कर रहे छात्रों की आयु 31 वर्ष से 47 वर्ष की बीच होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों को वेतन के तौर पर 35000 रुपए दिए जाएंगे।

इसमें आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क भी तय किया गया है। सामान्य/ओबीसी/ अन्य राज्य वर्ग के छात्र के लिए 750 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है। साथ ही एससी/ एसटी/ पीएच के लिए 200 रुपए तय किया गया है। वहीं महिला उम्मीदवार के लिए 200 रुपए आवेदन शुल्क तय किया गया है। इस पद के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर ही किया जाएगा। प्राप्त उच्चतम अंकों के आधार पर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। कोई साक्षात्कार आयोजित नहीं किया जाएगा।